शुक्रवार से पीएम मोदी पेट्रोल पंप पर उंगली से पेमेंट की करेंगे नयी शुरुआत

नई दिल्ली। किसी भी तरह की पेमेंट करने के लिए अब आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या कैश रखने के जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां अब आप अपनी उंगली के जरिये कहीं भी आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। आपको बता दें कि डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर पीएम मोदी इसकी शुरुआत नागपुर में करेंगे।




जैसा कि दिल्ली और भोपाल जैसे शहरों में अभी तक इस सुविधा का ट्रायल चल रहा था हालांकि जल्द ही ये रिटेल चेन के साथ छोटी रिटेल शॉप पर यह सुविधा उपलबद्ध कराई जाएगी। सरकार का टारगेट है कि 6 से 7 महीनों के अंदर 70 प्रतिशत दुकानों और ट्रांजेक्शन प्वाइंट्स पर आधार-पे फेसेलिटी शुरू की जा सके। सरकार का मानना है कि किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की गुंजाइश न रहे इसलिए उंगली के निशान के बिना पेमेंट नहीं किया जाएगा।

Shukravar Se Pm Modi Petrol Pump Par Ungali Se Payment Ki Karenge Nayi Shuruat :

क्या है आधार-पे

आधार-पे के तहत किसी भी प्रकार की पेमेंट करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना पड़ेगा साथ ही आपको अपना आधार नंबर भी याद रखना पड़ेगा।




किस तरह से होगी पेमेंट

पेट्रोल पंपों और साधारण दुकानों पर एक मशीन दी जाएगी जो आधार से लिंक की हुई होगी। ग्राहक से बैंक का नाम पूछा जाएगा उसके बाद पेमेंट लेने वाला उस बैंक के सर्वर से मशीन को लिंक करेगा उसके बाद रकम दर्ज कर ग्राहक की उंगली के निशान देगा। निशान मिलते ही पेमेंट हो जाएगा।

हालांकि आधार पे पर एमडीआर चार्ज भी लगेगा। जोकि 2000 रुपये तक के ट्रांजैक्शन पर 0.25% होगा।

नई दिल्ली। किसी भी तरह की पेमेंट करने के लिए अब आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या कैश रखने के जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां अब आप अपनी उंगली के जरिये कहीं भी आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। आपको बता दें कि डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर पीएम मोदी इसकी शुरुआत नागपुर में करेंगे। जैसा कि दिल्ली और भोपाल जैसे शहरों में अभी तक इस सुविधा का ट्रायल चल रहा था हालांकि जल्द ही ये रिटेल चेन के साथ छोटी रिटेल शॉप पर यह सुविधा उपलबद्ध कराई जाएगी। सरकार का टारगेट है कि 6 से 7 महीनों के अंदर 70 प्रतिशत दुकानों और ट्रांजेक्शन प्वाइंट्स पर आधार-पे फेसेलिटी शुरू की जा सके। सरकार का मानना है कि किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की गुंजाइश न रहे इसलिए उंगली के निशान के बिना पेमेंट नहीं किया जाएगा।क्या है आधार-पेआधार-पे के तहत किसी भी प्रकार की पेमेंट करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना पड़ेगा साथ ही आपको अपना आधार नंबर भी याद रखना पड़ेगा। किस तरह से होगी पेमेंटपेट्रोल पंपों और साधारण दुकानों पर एक मशीन दी जाएगी जो आधार से लिंक की हुई होगी। ग्राहक से बैंक का नाम पूछा जाएगा उसके बाद पेमेंट लेने वाला उस बैंक के सर्वर से मशीन को लिंक करेगा उसके बाद रकम दर्ज कर ग्राहक की उंगली के निशान देगा। निशान मिलते ही पेमेंट हो जाएगा।हालांकि आधार पे पर एमडीआर चार्ज भी लगेगा। जोकि 2000 रुपये तक के ट्रांजैक्शन पर 0.25% होगा।