1. हिन्दी समाचार
  2. सिद्धिविनायक मंदिर: दिल्ली के श्रद्धालुओं ने 14 करोड़ तक के सोने का किया दान

सिद्धिविनायक मंदिर: दिल्ली के श्रद्धालुओं ने 14 करोड़ तक के सोने का किया दान

By आस्था सिंह 
Updated Date

Siddhivinayak Temple Devotee From Delhi Donate Gold Around 14 Crore

मुंबई। देश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर का भक्ति और आस्था का एक अद्भुत उदाहरण देखने को मिला है। दरअसल, मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर में एक श्रद्धालु ने 35 किलो सोना दान दिया है। जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 14 करोड़ रुपये है।

पढ़ें :- कर्ज से निजात पाने के लिए नवरात्रि में करें ये उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

मिली जानकारी के अनुसार मंदिर को यह दान पिछले हफ्ते मिला है। वैसे तो हर साल सिद्धिविनायक मंदिर में श्रद्धालु करोड़ों रुपयों का दान देते हैं, जहां कुछ भक्त नगदी के तौर पर दान देते हैं तो वहीं कुछ सोना, चांदी या कीमती रत्न दान करते हैं। अभी हाल ही में दिल्ली के रहने वाले एक श्रद्धालु ने मंदिर के ट्रस्ट के अनुसार 35 किलो का सोना दान किया है।

सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष आदेश बांदेकर का कहना है कि दान में मिले सोने का इस्तेमाल मंदिर के दरवाजे और छत बनाने में किया जाएगा।
सोने की परत चढ़ाने का कार्य जनवरी 15 से 19 के बीच पूरा हो गया है। जब मंदिर को वार्षिक निर्धारित कार्यक्रम के लिए बंद किया गया था। इस दौरान मूर्ति को केसरिया रंग में रंगा गया और प्राण प्रतिष्ठा की गई। 2017 तक मंदिर को 320 करोड़ रुपये का दान मिला था। जिसका उपयोग सामाजिक कार्यों में किया गया था।

यह दान राशि अब बढ़कर 410 करोड़ रुपये हो गई है। बांदेकर ने कहा, ‘इस फंड के जरिए हम ऐसे लोगों की मदद करना जारी रखेंगे जो मंदिर का दरवाजा खटखटाते हैं। हमने अब तक 20,000 लोगों की मदद की है जिन्हें 25,000 रुपये तक की मदद मिली है। इसपर हम अब तक 38 करोड़ रुपये खर्च कर चुके हैं।’

पढ़ें :- पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह कोरोना पाजिटिव ,मैक्स अस्पताल में कराए गए भर्ती

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...