कभी भी फ्रिज़ में गूंथकर न रखें आंटा, होते हैं ये नुकसान

फ्रिज़ में गूंथकर न रखें आंटा,
कभी भी फ्रिज़ में गूंथकर न रखें आंटा, होते हैं ये नुकसान

Side Effects Of Putting Kneading Dough On Fridge

लखनऊ। अक्सर ऐसा होता है कि घर की महिलाएं रोटी बनाते समय बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देती हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आपकी यह आदत आपकी सेहत पर कितना भारी पड़ सकती है? आज हम आपको फ्रिज में रखे आटे को इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

वैज्ञानिक तथ्य
विशेषज्ञों की माने तो आटा भिगोते ही तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए वरना उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। आटे को गूंथकर फ्रीज में रखने से फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं और उसे खराब कर देती है। जब इस तरह के आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो बीमारियों का होना स्वभाविक होता है।

आयुर्वेदिक तथ्य
बता दें कि इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए। बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है।

धार्मिक कारण
शास्त्रों में भी कहा गया है कि बासी भोजन भूत का भोजन होता है। माना जाता है जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है। तब भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आना शुरू हो जाते हैं। जिन परिवारों में इस तरह कि आदत होती है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है।

गैस की परेशानी
बासी आटे की रोटी खाने से व्यक्ति को गैस की समस्या भी हो सकती है।

लखनऊ। अक्सर ऐसा होता है कि घर की महिलाएं रोटी बनाते समय बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देती हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आपकी यह आदत आपकी सेहत पर कितना भारी पड़ सकती है? आज हम आपको फ्रिज में रखे आटे को इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। वैज्ञानिक तथ्य विशेषज्ञों की माने तो आटा भिगोते ही तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए वरना उसमें कई ऐसे रसायनिक…