1. हिन्दी समाचार
  2. सामने आने लगे सैनिटाइजर के साइड इफेक्ट, आपके लिए भी जानना है आवश्यक

सामने आने लगे सैनिटाइजर के साइड इफेक्ट, आपके लिए भी जानना है आवश्यक

Side Effects Of Sanitizer Are Coming Out It Is Important For You To Know

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते सैनिटाइजर का उपयोग कर रहे लोगों को खराब क्वालिटी के कारण स्किन से जुड़ी परेशानियां हो रही हैं। मध्यप्रदेश के इंदौर में रहने वाले एक परिवार के दो सदस्यों के हाथों में इन्फेक्शन हो गया। वहीं, सिंधी कॉलोनी निवासी एक बुजुर्ग के हाथ का ऊपरी हिस्सा छिल गया। जबकि एक महिला के हाथों में खुजली चलने लगी। ऐसी शिकायतें शहर के डॉक्टरों के पास लगातार आ रही हैं।

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

मूसाखेड़ी के रहने वाले रितेश गोधा बताते हैं ”किराना दुकान पर सामान पैकिंग के बाद और मार्केट से सामान आने पर बार-बार हाथ सैनिटाइज करने पड़ते हैं। कुछ दिनों से हाथों में खुजली हो रही है। काम में हाथ बंटाने वाले छोटे भाई अंकित के भी हाथों में इंफेक्शन हो गया। स्किन खराब हो गई।” इस तरह की समस्या अनिता तिवारी नाम की एक महिला को भी हुई है। वे सरकारी विभाग में हैं। 1 जून से रोजाना दफ्तर जा रही हैं। सैनिटाइजर के उपयोग से स्किन समस्या हो गई।

सामान्य तौर पर सैनिटाइजर हाथों के कीटाणु खत्म करने का काम करता है, लेकिन यह तभी संभव है जब उसमें 65 से 70% तक अल्कोहल हो। डॉ. एके प्रजापत के अनुसार अल्कोहल की ज्यादा मात्रा स्किन खराब कर रही है। यही नहीं जरूरत से ज्यादा उपयोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का भी कारण बन सकता है।

डॉक्टरों का कहना है कि जब तक आप घर पर हैं या आपकी दुकान पर वॉश बेसिन है तो ज्यादातर हैंडवॉश से ही हाथ साफ करें। यदि बार-बार सैनिटाइजर से ही हाथ साफ करने की मजबूरी है तो दस्ताने पहनें और उसे ही सैनिटाइज करें। इससे स्किन पर इफेक्ट नहीं होगा। जहां तक हो सके ब्रांडेड सैनिटाइजर का उपयोग करें।

पढ़ें :- संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...