1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. दो दिनों में 2 हजार से अधिक सस्ती हुई चांदी, जानिए क्या है सोने का भाव…

दो दिनों में 2 हजार से अधिक सस्ती हुई चांदी, जानिए क्या है सोने का भाव…

Silver Became Cheaper By More Than 2 Thousand In Two Days Know What Is The Price Of Gold

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रोत्साहन चर्चा रद्द करने के पश्चात् वैश्विक कीमतों के अनुरूप भारत में सोने के दामों में निरंतर दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है। एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 0.9 फीसदी नीचे 50,088 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चूका है।

पढ़ें :- एक हफ्ते में कितना सस्ता हुआ सोना और कितनी गिरी चांदी, जानिए

जबकि चांदी वायदा 1.5 फीसदी कम होकर 59,658 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। बीते सत्र में सोने के दाम में 0.32 फीसदी रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई थी, जबकि चांदी 1,450 रुपये मतलब 2.3 फीसदी प्रति किलोग्राम सस्ती हुई थी। इस प्रकार दो दिनों में चांदी का दाम 2500 रुपये कम हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में, पिछले सत्र में दो फीसदी की कमी के पश्चात् हाजिर सोना 1,877.15 डॉलर प्रति औंस पर था। डॉलर में आई मजबूती से भी सोने का दाम प्रभावित हुई। डॉलर इंडेक्स प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में 0.2 फीसदी ऊपर था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.7 फीसदी बढ़कर 23.25 डॉलर प्रति औंस हो गई, प्लैटिनम एक फीसदी बढ़कर 856.51 डॉलर था, जबकि पैलेडियम 0.1 फीसदी की कमी के साथ 2,339.81 डॉलर पर बंद हुआ।

वही विश्लेषकों को आशा है कि अमेरिकी डॉलर तथा नार्मल मार्केट जोखिम धारणा में तेजी के आधार पर सोने के दाम में कमी बनी रहेगी। विश्लेषकों के आशा व्यक्त की है कि भारत में सोने की डिमांड फेस्टिवल सीजन में बढ़ेगी। साथ ही सोना व्यापक प्रोत्साहन उपायों से प्रभावित होता है क्योंकि इसे व्यापक तौर पर मुद्रास्फीति तथा मुद्रा में आई कमी के विरुद्ध बचाव के रूप में देखा जाता है। विश्व के सबसे बड़े गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड अथवा गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 0.32 फीसदी कम होकर 1,271.52 टन रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...