1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3.  व्यंजन के स्वाद से मिलता है सुकून, जानें भोजन में कौन बढ़ता है जायका

 व्यंजन के स्वाद से मिलता है सुकून, जानें भोजन में कौन बढ़ता है जायका

भारतीय व्यंजन श्रंखला में कलर,टेस्ट,पीस और म्यूजिक का कंबीनेशन छिपा है। व्यंजन से मूड और मैजिक सीधा संबंध है। भारत को मसालों का घर कहा जाता है। भारतीय व्यंजन विविध हैं और यह दुनिया भर में लोकप्रिय भी। दरअसल,भारतीय पाक कला अपने विभिन्न क्षेत्रों, जैसे भाषाओं और धर्मों के बीच बहुत भिन्न होती है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

Cuisine Mood Magic : भारतीय व्यंजन श्रंखला में कलर,टेस्ट,पीस और म्यूजिक का कंबीनेशन छिपा है। व्यंजन से मूड और मैजिक सीधा संबंध है। भारत को मसालों का घर कहा जाता है। भारतीय व्यंजन विविध हैं और यह दुनिया भर में लोकप्रिय भी। दरअसल,भारतीय पाक कला अपने विभिन्न क्षेत्रों, जैसे भाषाओं और धर्मों के बीच बहुत भिन्न होती है। तेजपत्ता,धनिया पत्ते, मेथी के पत्ते या पुदीने के पत्ते,इलायची,दालचीनी और लौंग, गरम मसाला, लहसुन, अदरक, प्याज और लाल मिर्च जैसे मसाले भारतीय व्यंजनों को देश की सीमाओं के पार भी लोकप्रिय बनाते है।

पढ़ें :- Lauki Ke Laddu Recipe In Hindi: इस तरीके से बनाइए लौकी के लड्डू, स्वाद में बेहद लजीज

कई प्रकार की दालें भारतीय व्यंजनों का जायका बढ़ा देती है। कई तरह की दालें लाल और हरी दाल, अरहर की दाल, काले चने या फिर मूंग की फलियाँ, धुली मूंग या धूली उड़द से बनने वाले व्यंजन लोगों के दिलों में उतर जाती है। भारतीय व्यंजन श्रंखला में दिन और रात के हिसाब से व्यंजन बनाए जाते है। चांद की रोशनी में खाई जाने वाली खीर खाने से अनायास ही गीत निकलने लगता है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...