1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Monsoon: जानिये इस मानसून में अपने भोजन को सुरक्षित रखने के सरल उपाय

Monsoon: जानिये इस मानसून में अपने भोजन को सुरक्षित रखने के सरल उपाय

मानसून के दौरान रसोई में स्वच्छता का एक मानक रखें और भोजन को सड़ने से रोकें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मानसून हमें बहुत सारे कीटाणुओं और जीवाणुओं के संपर्क में लाता है जिससे बीमारियों में वृद्धि होती है। बीमारियों के होने के प्राथमिक कारणों में से एक होने के कारण भोजन को तैयार करने और स्वच्छता के लिए आवश्यक देखभाल की आवश्यकता होती है। अपने भोजन को सुरक्षित रखना उतना ही अच्छा है जितना कि स्वयं को सुरक्षित रखना।

पढ़ें :- Saridon: सिर्फ 1 सेरिडोन दूर कर सकता है सिरदर्द, चिंता, अनिद्रा, अवसाद और माइग्रेन जैसे अनेक स्वास्थ्य जोखिमों को

इसलिए, हम यहां ताजे फल, पके और बिना पके भोजन के लिए कुछ सुरक्षा टिप्स लेकर आए हैं जो आपको अपने कार्यों पर नजर रखने और बीमारियों के होने के जोखिम को कम करने में मदद करेंगे। यहां पांच चीजें हैं जिन पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।

मानसून थोड़ी अतिरिक्त देखभाल और स्वच्छता की मांग करता है। मौसम कई हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया लाता है जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। न केवल स्व-स्वच्छता पर अतिरिक्त ध्यान देना महत्वपूर्ण है, बल्कि यह भी है कि आप अपने भोजन का कितना अच्छा प्रबंधन करते हैं। फल और सब्जियां मोल्ड और फंगस के लिए अत्यधिक प्रवण होती हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप ताजे फल और सब्जियां खरीदें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें, चाहे वे कितनी भी अच्छी तरह से पैक किए गए हों।

• होशपूर्वक पकाना

अपने भोजन को अच्छी तरह से और धीमी गति से पकाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसका सेवन करना सुरक्षित है। इसे कम मात्रा में पकाएं और ताजा सेवन करें। हरी पत्तेदार सब्जियों को पकाने से पहले नमक के पानी से धो लें क्योंकि इससे कीटाणु और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं। बाहर से कच्चे और गहरे तले हुए भोजन का सेवन करने से बचें क्योंकि हो सकता है कि आपको स्वच्छता और खाना पकाने में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में पता न हो।

पढ़ें :- नवरात्रि 2021 उपवास युक्तियाँ: उपवास करते समय वजन कम करने के लिए इन 5 सरल युक्तियों का करें पालन

• बचा हुआ न छोड़ें

पके हुए खाद्य पदार्थों का भंडारण, मौसम के दौरान सही तरीका जरूरी है। पके हुए भोजन पर मोल्ड का बढ़ना आसान होता है क्योंकि वे वातावरण में नमी पर जीवित रहते हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि आप मानसून के दौरान ताजा पका हुआ खाना खाएं, और बचे हुए को जल्द से जल्द रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। संदूषण को रोकने के लिए इसे तंग ढक्कन वाले उचित कंटेनरों में पैक करें।

• अपने फ्रिज को साफ रखें

जहां हम अक्सर अपने फ्रिज में ढेर सारा खाना भरते हैं, वहीं इसकी साफ-सफाई का भी ध्यान रखना जरूरी है। एक अशुद्ध रेफ्रिजरेटर केवल संग्रहीत भोजन की गुणवत्ता को खराब कर सकता है, इसलिए इसे दो सप्ताह में एक बार साफ करें। आंशिक रूप से सड़े हुए भोजन को स्टोर करने से बचें या ऐसी कोई भी चीज़ बाहर फेंक दें जो अप्रिय गंध छोड़ती हो। सुनिश्चित करें कि आप रेफ्रिजरेटर को ओवरफिल नहीं करते हैं क्योंकि इससे ताजा उपज खराब हो सकती है।

इसे कुछ जगह दें!

पढ़ें :- विश्व अंडा दिवस 2021: 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो अंडे को सुपर फ़ूड बनाते हैं

भोजन को अलग-अलग डिब्बों में रखने से हवा को अच्छी तरह से प्रसारित करने में मदद मिलती है जिससे बदले में इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ सकती है। अलग-अलग फलों और सब्जियों को अलग-अलग स्टोर करने के लिए साफ कपड़े या पेपर बैग का इस्तेमाल करें। कच्चे मांस को जमे हुए रखें और सुनिश्चित करें कि संग्रहीत सभी वस्तुओं के बीच पर्याप्त जगह हो।

अधिकतम खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की एक अन्य कुंजी गुणवत्ता-संचालित ताजा उपज का ऑर्डर करना है। यह आपको बैक्टीरिया और यहां तक ​​कि हानिकारक कीटनाशकों के बारे में चिंता करने की परेशानी से बचाता है। खाद्य सुरक्षा के लिए इन सरल, आसान और प्रभावी तरीकों का अधिक से अधिक लाभ उठाकर, आप को स्वस्थ रखने की दिशा में एक कदम बढ़ाएँ।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...