गूगल ने डूडल बनाकर मशहूर गायक केएल सहगल को दी श्रद्धांजलि

मशहूर गायक केएल सहगल , केएल सहगल, k l saigal
गूगल ने डूडल बनाकर मशहूर गायक केएल सहगल को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। हिन्दी सिनेमा के मशहूर गायक और अभिनेता केएल सहगल के 114वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है। डूडल में आप देख सकते हैं कि केएल सहगल गाना गाने की मुद्रा में बैठे हुए हैं वहीं बैकग्राउंड में कोलकाता शहर का एक दृश्य दिखाया गया है। उनके समय कोलकाता शहर को ही हिंदी फिल्म उद्योग का गढ़ माना जाता था।

Singer K L Saigal Google Doodle On 114th Birthday :

केएल सहगल का जन्म 11 अप्रैल 1904 को जम्मू में हुआ था और उन्हे भारत का पहला सुपरस्टार भी कहा जाता है। इसका पूरा नाम कुंदनलाल सहगल था, लेकिन वो केएल सहगल के नाम से ज्यादा मशहूर थे। हिंदी सिनेमा के महान गायक माने जाने मोहम्मद रफी, किशोर कुमार, मुकेश और लता मंगेशकर उन्हें प्रेरणा स्रोत मानते थे। केएल सहगल ने 15 साल के करियर में तीन भाषाओं में 36 फिल्मों में काम किया। इस दौरान उन्होंने अपनी खास आवाज में 185 गाने भी गाए।

सहगल साहब के मशहूर गानों में ‘जब दिल ही टूट गया’, ‘एक बंग्ला बने न्यारा’, ‘हम अपना उन्हें बना न सकें’, ‘दो नैना मतवाले तिहारे’, ‘मैं क्या जानू क्या जादू है’, ‘किताबें’, ‘तकदीर’ जैसे कई गाने शामिल हैं। 1931 में फिल्मी दुनिया से जुड़ने वाले सहगल ने कुछ ही सालों में इंडस्ट्री में खुद के लिए अलग मुकाम बनाया।

केएल सहगल के जन्मदिन पर सुनिए उनके कुछ खास गाने

नई दिल्ली। हिन्दी सिनेमा के मशहूर गायक और अभिनेता केएल सहगल के 114वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है। डूडल में आप देख सकते हैं कि केएल सहगल गाना गाने की मुद्रा में बैठे हुए हैं वहीं बैकग्राउंड में कोलकाता शहर का एक दृश्य दिखाया गया है। उनके समय कोलकाता शहर को ही हिंदी फिल्म उद्योग का गढ़ माना जाता था।केएल सहगल का जन्म 11 अप्रैल 1904 को जम्मू में हुआ था और उन्हे भारत का पहला सुपरस्टार भी कहा जाता है। इसका पूरा नाम कुंदनलाल सहगल था, लेकिन वो केएल सहगल के नाम से ज्यादा मशहूर थे। हिंदी सिनेमा के महान गायक माने जाने मोहम्मद रफी, किशोर कुमार, मुकेश और लता मंगेशकर उन्हें प्रेरणा स्रोत मानते थे। केएल सहगल ने 15 साल के करियर में तीन भाषाओं में 36 फिल्मों में काम किया। इस दौरान उन्होंने अपनी खास आवाज में 185 गाने भी गाए।सहगल साहब के मशहूर गानों में 'जब दिल ही टूट गया', 'एक बंग्ला बने न्यारा', 'हम अपना उन्हें बना न सकें', 'दो नैना मतवाले तिहारे', 'मैं क्या जानू क्या जादू है', 'किताबें', 'तकदीर' जैसे कई गाने शामिल हैं। 1931 में फिल्मी दुनिया से जुड़ने वाले सहगल ने कुछ ही सालों में इंडस्ट्री में खुद के लिए अलग मुकाम बनाया।केएल सहगल के जन्मदिन पर सुनिए उनके कुछ खास गाने[embed]https://www.youtube.com/watch?v=nQQPV-DtY3s[/embed][embed]https://www.youtube.com/watch?v=w_BmHDD8rSM[/embed][embed]https://www.youtube.com/watch?v=ydBVLPfikdU[/embed][embed]https://www.youtube.com/watch?v=FngudXo0-G0[/embed]