1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. पुलवामा हमले में शामिल अकेली महिला गिरफ्तार, पिता संग करती थी आतंकियों की मदद

पुलवामा हमले में शामिल अकेली महिला गिरफ्तार, पिता संग करती थी आतंकियों की मदद

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। पुलवामा हमले को लेकर जैसे-जैसे एनआईए की जांच आगे बढ़ रही है, परत दर परत कई खुलासे सामने आ रहे हैं। पुलवामा हमले की जांच की चार्जशीट दाखिल हो चुकी है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 13,500 पेज की अपनी चार्जशीट में 19 लोगों को आरोपी बनाया है जिन्होंने पुलवामा हमले की साजिश रची और नापाक मंसूबे को अंजाम दिया। चार्जशीट में अकेली युवती इंशा जान का नाम भी शामिल है। इंशा हमले के मास्टरमाइंड उमर फारूक की करीबी थी जिसे मार्च 2019 में मार दिया गया था। इंशा ने हर संभव तरीके से अपने साथी आतंकियों की सहायता की थी।

मालूम हो कि 23 वर्षीय इंशा जान, एक एनकाउंटर में मारे गए उमर फारुक की करीबी साथी थी। वह उससे फोन और सोशल मीडिया के जरिए संपर्क में रहती थी। एनआईए के मुताबिक इंशा के पिता तारिक पीर को भी दोनों की जान-पहचान के बारे में पता था। पीर ने भी आतंकी उमर फारुक और उसके अन्य सहयोगियों की मदद की थी। पुलवामा और आसपास के इलाकों में उमर की आमदरफ्त के दौरान पीर ने उसकी मदद की।

बता दें इंशा का नाम एनआईए की 13,500 पन्नों की चार्जशीट में भी है जिसमें पूरे हमले की दास्तां और आरोपियों का जिक्र है। एनआईए की चार्जशीट में कहा गया है कि – एनआईए ने कहा ​कि आरोपी शाकिर बशीर, इंशा जान, पीर तारिक अहमद शाह और बिलाल अहमद कुचे ने सभी साजो-सामान मुहैया कराए और जेईएम के आतंकवादियों को अपने घरों में पनाह दी।’

एनआईए की चार्जशीट के अनुसार पुलवामा आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए जैश-ए- मोहम्मद (जेईएम) के प्रमुख मसूद अजहर के भतीजे मोहम्मद उमर फारूक के पाकिस्तान के बैंक खाते में दस लाख रुपये भेजे गए थे। पिछले वर्ष फरवरी में हुए हमले में सीआरपीएफ के 40 कर्मी शहीद हो गए थे। यह जानकारी एनआईए ने अपने आरोप पत्र में दी है। एनआईए के आरोप पत्र में कहा गया है, ‘जांच से पता चलता है कि पुलवामा हमला सुनियोजित आपराधिक षड्यंत्र था जिसे पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के नेतृत्व ने रचा था। जेईएम के नेता अपने कैडर को प्रशिक्षण के लिए अफगानिस्तान में अल-कायदा- तालिबान- जेईएम और हक्कानी-जेईएम शिविरों में भेजते रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...