बलात्कारी गुरमीत ने सिरसा डेरे को बना दिया था ​​कब्रिस्तान, 600 शव हैं दफन

बलात्कारी गुरमीत ने सिरसा डेरे को बना दिया था ​​कब्रिस्तान, 600 शव हैं दफन

नई दिल्ली। बालात्कारी डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद सिरसा के डेरा सच्चा सौदा के भीतर दफन काले राज एक एक कर सामने आना शुरू हो गए हैं। जैसे जैसे जांच एजेंसियां गुरमीत राम रहीम के करीबियों के खिलाफ अपना सिकंजा कस रही है, वैसे—वैसे डेरे के अंदर चलने वाले गैरकानूनी गोरखधंधों की परतें उधड़ती नजर आ रहीं हैं।एक ओर गुरमीत साध्वियों के शारीरिक शोषण के मामले में 20 साल की सजा के दिन गुजार रहा है तो दूसरी ओर हर रोज उसके डेरे में होने वाले पांपों का काला चिट्ठी सामने आ रहा है।

पुलिस के हत्थे चढ़े गुरमीत राम रहीम के एक करीबी ने जांच एजेंसियों द्वारा की गई पूछताछ में खुलासा हुआ है कि डेरा के भीतर करीब 600 नर कंकाल दफन हैं। डेरा के इस राजदार के बयान को डेरा की संचालिका कही जाने वाली विपश्यान इंसा से हुई पूछ ताछ के बाद सही माना जा रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- पुलिस के सामने बिलखती रही हनीप्रीत, सिर हिलाकर ना में ही देती रही जवाब }

इस खुलासे के बाद जांच एजेंसियों को लग रहा है कि बाबा डेरा में बने अस्पताल से मानव अंगों की तस्करी भी अंजाम दे रहा था। जिसके लिए उसने डेरा में खुद का समर्पित करने वाले साधकों का इस्तेमाल किया और उनकी हत्या करवाकर उनके शवों को डेरा के भीतर ही दफन करवा दिया।

सूत्रों की माने तो डेरा के भीतर इस तरह की गतिविधियों की भनक पहले भी कई बार लगी थी। लेकिन इस काम को इतनी सफाई से अंजाम दिया जा रहा होगा इस बात का भान किसी को नहीं था। इस दिशा में जांच एजेंसियों को पहली बार शक डेरे की तलाशी के दौरान उस समय हुआ जब उन्हें डेरे के भीतर बने अस्पताल से शवों के अन्य राज्यों में भेजे जाने की पुख्ता जानकारी मिली। बताया जा रहा है इस दिशा में बढ़ती जांच को सोनीपत की रहने वाली महिला की शिकायत ने मजबूती दे दी है।

{ यह भी पढ़ें:- 38 दिनों बाद दुनिया के सामने आई हनीप्रीत, बोली- बाप-बेटी का रिश्ता पाक है }

पानीपत निवासी डेरा समर्थक महिला का आरोप है कि उसने बाबा के बहकावे में आकर अपने 2 महीने के बच्चे को डेरा में समर्पित कर दिया था। उसने बाबा में अपनी आस्था और डेरा की ओर से अखबार में दिए एक विज्ञापन पर विश्वास करते हुए यह कदम उठाया था। लेकिन 12 साल बीतने के बाद भी उसे यह पता नहीं चल पाया है कि उसका बच्चा किस हाल में है और कहां है।

डेरा समर्थक इस महिला के दावे और गुरमीत के करीबी लोगों से पूछताछ में सामने आए तथ्यों के बाद डेरा से मानव अंगों की तस्करी के लिए छोटे बच्चों की हत्या का एंगल भी सामने आता दिख रहा है। अब देखने वाली बात यह होगी कि जांच एजेंसियां इस दिशा में कितनी तेजी से सक्रिय होतीं हैं।

{ यह भी पढ़ें:- बलात्कार के आरोपी फलाहारी महाराज पुलिस हिरासत में, बोले- 'नपुंसक हूं मैं' }