1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Stretch Marks: इस औषधि से स्ट्रेच मार्क्स दूर करके त्वचा को बनाया जा सकता है चमकदार, जानें इसके फायदे

Stretch Marks: इस औषधि से स्ट्रेच मार्क्स दूर करके त्वचा को बनाया जा सकता है चमकदार, जानें इसके फायदे

त्वचा पर किसी भी प्रकार के अनचाहे निशान त्वचा की खूबसूरती को ग्रहण लगा देते है। अक्सर लोगों को देखा गया है कि त्वचा के निशान की वजह वह झेंपने लगते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Stretch Marks: त्वचा पर किसी भी प्रकार के अनचाहे निशान त्वचा की खूबसूरती को ग्रहण लगा देते है। अक्सर लोगों को देखा गया है कि त्वचा के निशान की वजह वह झेंपने लगते है। स्ट्रेच मार्क एक प्रकार का निशान है जो तब विकसित होता है जब हमारी त्वचा में तेजी से खिंचाव या सिकुड़न होती है। अचानक हुए बदलाव के कारण हमारी त्वचा को सहारा देने वाले कोलेजन और इलास्टिन फट जाते हैं। जैसे ही त्वचा ठीक हो जाती है, खिंचाव के निशान दिखाई दे सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के बाद स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) का सामना करते हैं।एलोवेरा के इस्तेमाल (Aloe Vera uses) से न केवल स्ट्रेच मार्क्स से राहत मिल सकती है बल्कि त्वचा को भी चमकदार बनाया जा सकता है।

पढ़ें :- Body Care Tips: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या ब्यूटी को कर रही है कम, इस्तेमाल करें ये जादुई टिप्स

1.स्ट्रेच मार्क को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल के साथ नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। यह एक प्रभावशाली तरीका है। जल्द ही इसका फायदा दिखने लगता है।

2.पुराने से पुराने स्ट्रेच मार्क को दूर करने के लिए नींबू के रस के साथ यदि एलोवेरा जेल को स्ट्रेच मार्क्स से लगाने से इसका बहुत फायदा मिलता है।

3.शहद और एलोवेरा जेल को मिलाना होगा और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाने स्ट्रेच मार्क छूमंतर हो जाते है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...