सर्दियों में भी दमकता रहेगा आपका चेहरा, जानिए आसान टिप्स

नई दिल्‍ली। ठण्ड का आगाज हो चुका है इसलिए आपको अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल रखना होगा। सर्दियों में अक्सर हमारी त्वचा रूखी हो जाती है और रूखी त्वचा में खुजली होना या खुरदुरा महसूस होना आम बात है। सर्दी शुरू होते ही सबसे पहले हमारे हाथों में रूखापन और खुजली महसूस होती है। यदि हम खुजली करते हैं तो उस जगह पर लाल या सफ़ेद चक्कते पड़ जाते हैं। सर्दियों में अक्सर ड्राई और हार्श हवा से स्किन का मॉइश्‍चर सोख लेती है और यही कारण है कि सर्दियों में हमारी स्किन फटने लगती है और स्किन में जलन शुरू हो जाती है। आइये आज हम आपको बताते हैं कि कैसे सर्दियों में भी अपनी त्वचा को कोमल बनाये रख सकते हैं।



1. स्केलिंग, स्किन का पपड़ी बनकर निकलना और खुजली जैसी समस्‍याओं से बचने के लिए सर्दियों में अपनी स्किन का विशेष ध्‍यान रखें। लंबे समय तक हॉट शावर लेने से परहेज करें। दरअसल ज्यादा गर्म पानी से आपकी स्किन ड्राई होने लगती है, इसकी बजाए हल्‍के गर्म पानी से नहाएं।

2. सर्दियों में आप क्रीम बेस्ड मॉइश्‍चराइज़र जरूर लगाएं। मॉइश्‍चराइज़र लगाने का सही समय नहाने के तुरंत बाद होता है इससे आपकी त्वचा कोमल बानी रहेगी।

3. सेंसटिव स्किन वालों को ध्यान रखना चाहिए कि वो जो मॉइश्‍चराइज़र इस्तेमाल करें वो ज्यादा खुशबू वाला न हो साथ ही लानौलिन ना हो, क्‍योंकि लानौलिन स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

4. बार-बार हाथ धोने से कीटाणु तो शरीर तक नहीं पहुंच पाते, लेकिन आपको बता दें कि पानी और हर प्रकार का साबुन आपकी कोमल त्वचा को ड्राई कर देते हैं। माइल्‍ड साबुन और मॉइश्‍चराइज़र का इस्‍तेमाल कर आप ड्राइनेस से लंबे समय तक दूर रह सकते हैं।

5. स्किन का मॉइश्‍चराइज़र बनाये रखने के लिए साबुन का इस्तेमाल कम करें और बहार निकलते वक्त हमेशा अपना चेहरा ढक कर रखें।

6. सर्दियों में होंठ का फटना आम है और उससे बचने के लिए आप होंठ पर पेट्रोलियम जैली या ग्लिसरीन लगाएं। घर से निकलते वक्त होठों पर लिप बाम लगाना न भूलें।

7. ड्राई स्किन से बचने के लिए मसाज सबसे अच्‍छा उपाय है। नारियल के तेल से स्किन की मालिश करें, इससे रक्‍त का प्रवाह सही तरीके से होता है और स्किन मुलामय और चमकदार बनी रहती है।