1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Skin Care Tips : चेहरे के दाग धब्बों को करें ऐसे करें दूर, जानिए आसान घरेलू टिप्स

Skin Care Tips : चेहरे के दाग धब्बों को करें ऐसे करें दूर, जानिए आसान घरेलू टिप्स

बढ़ती उम्र के दौरान पिंपल्स होना आम है। ये पिंपल्स कभी- कभी अपना निशान छोड़ जाते है। कई बार पिंपल्स के कारण चेहरे पर गड्ढे पड़ जाते हैं तो चेहरे की खूबसूरती में किसी दाग से कम नहीं होते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Skin Care Tips : बढ़ती उम्र के दौरान पिंपल्स होना आम है। ये पिंपल्स कभी- कभी अपना निशान छोड़ जाते है। कई बार पिंपल्स के कारण चेहरे पर गड्ढे पड़ जाते हैं तो चेहरे की खूबसूरती में किसी दाग से कम नहीं होते हैं। जब पिंपल्स  शुरू होते हैं तब त्वचा के रोम छिद्र सीबम नामक एक प्रकार के तेल से बंद हो जाते हैं, जो आमतौर पर त्वचा और बालों को चिकनाई देता है। जब हार्मोन अधिक मात्रा में चला जाता है, जिससे त्वचा अधिक सीबम का उत्पादन करती है। चूंकि कई तेल उत्पादक ग्रंथियां माथे, नाक और ठोड़ी पर होती हैं, यह क्षेत्र – टी-ज़ोन – वह जगह है जहां एक व्यक्ति को मुंह से सबसे ज्यादा खतरा होता है। हम आपको आज कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से अपने चेहरे पर होने वाले इन गड्ढे से मुक्ति पा (Tips for face open pores) सकते हैं

पढ़ें :- जाने मेथी की पराठा बनाने का आसान तरीका

1.अपने चेहरे को दिन में दो बार  गर्म पानी और  पिंपल्स वाले लोगों के लिए बने हल्के साबुन से धोएं।
2.अपने चेहरे को सर्कुलर मोशन में धीरे से मसाज करें। स्क्रब न करें।
3.अधिक धोने और स्क्रब करने से त्वचा में जलन हो सकती है।
4.एलोवेरा जेल (Vitamin-E and Aloe Vera) स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह लेकिन पर होने वाले एक्ने और पिंपल्स की समस्या को जड़ से दूर कर देते हैं।
5.पिंपल्स न फोड़ें। पिंपल्स को छोड़ने से संक्रमित सामग्री त्वचा में और आगे बढ़ सकती है।, जिससे अधिक सूजन और लालिमा हो सकती है, और निशान भी पड़ सकते हैं।
6.अपने चेहरे को अपनी उंगलियों से छूने से बचें। चेहरे को छूने से बैक्टीरिया फैल सकते हैं जिससे रोमछिद्रों में सूजन और जलन हो सकती है। 7.बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए, अपने चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले अपने हाथ धो लें, जैसे कि उपचार क्रीम या मेकअप।
8.अगर आपके चेहरे पर गड्ढे की समस्या है तो आप इसके लिए बेसन का प्रयोग कर सकते हैं। बेसन मास्क को बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद और दूध लें और सभी को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इसे मास्क को चेहरे पर लगाकर कम से कम 20 मिनट रखें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...