1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. धूप में हो रही है स्किन टैनिंग की समस्या, इन घरेलू नुसख़ों से पाएं गोरी रंगत

धूप में हो रही है स्किन टैनिंग की समस्या, इन घरेलू नुसख़ों से पाएं गोरी रंगत

कई बार हम यह भी साचते है कि ऑफिस से लौटने के दौरान पार्लर चले जाएंगे लेकिन थकावट के कारण वह भी नहीं कर पाते है। ऐसे में आप घर पर ही आसान से घरेलु नुस्खें अपनाकर अपने चेहरे की चमक बढ़ा सकते है। यह अपनाने से आपको कुछ ही दिन में अपने डल चेहरे पर रंगत दिखाई देने लगेंगी। तो जानते है वह घरेलु नुस्खे क्या है -

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: जब भी किसी पार्टी या फंक्शन में जाना होता हैं तो हम स्वभाविक रूप से उत्साहित होते है लेकिन जब चेहरे का रंग डल या काला दिखता है तो जाने का मूड खत्म हो जाता है। उस वक्त हमारे पास इतना टाइम नहीं रहता है कि हम पार्लर जा कर कुछ फेशियल करा लें।

पढ़ें :- BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे... कुछ ही दिन में दिखेगा असर
Jai Ho India App Panchang

कई बार हम यह भी साचते है कि ऑफिस से लौटने के दौरान पार्लर चले जाएंगे लेकिन थकावट के कारण वह भी नहीं कर पाते है। ऐसे में आप घर पर ही आसान से घरेलु नुस्खें अपनाकर अपने चेहरे की चमक बढ़ा सकते है। यह अपनाने से आपको कुछ ही दिन में अपने डल चेहरे पर रंगत दिखाई देने लगेंगी। तो जानते है वह घरेलु नुस्खे क्या है –

आलू

त्वचा पर टेनिंग और बाल हटाने के लिए हम ब्लीच का प्रयोग करते है ऐसे में इसकी जगह आप आलू का उपयोग करते है तो वह और भी ज्यादा फायदेमेंद रहेगा। यह आपके चेहरे की टेनिंग को साफ करने में बहुत मददगार रहेंगा। इतना ही नहीं इससे आपके चेहरे की कील-मुहांसे भी खत्म हो जाएंगे। इसके लिए आप आलू को पीस लें फिर 20 से 25 मिनिट के लिए अपने फेस पर लगाएं। इसके बाद में गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

मलाई और हल्दी 

पढ़ें :- गर्मी में चाहतें है परफेक्ट ब्युटी, आज से ही अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

मलाई आपके चेहरे को सॉफ्ट बनाती है और हल्दी से त्वचा का ग्लो बढ़ाता है। ऐसे में आप अगर दोनों को मिलाकर लगाते है तो आपकी त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग दोनों साथ में होगी। इसका उपयोग आप नहाने से पहले हफ्ते में दो बार करें। इसका मिक्स कर इसे 15 मिनिट के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

टमाटर

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है जो चेहरे पर दाग-धब्बे मिटाने में सहायक होते  है। इसे आप रोज पीस कर 15 मिनिट के लिए चेहरे पर लगा लें फिर ठंडे पानी से धो लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...