1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. रूखी त्वचा के लिए स्किनकेयर टिप्स: वो 5 तरीके जिस से मलाई आपकी त्वचा को दे अंतहीन चमक

रूखी त्वचा के लिए स्किनकेयर टिप्स: वो 5 तरीके जिस से मलाई आपकी त्वचा को दे अंतहीन चमक

स्किनकेयर टिप्स: मलाई पर भरोसा करें जब आप अपनी रूखी त्वचा पर कुछ चमत्कार होते देखना चाहते हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा को बहुत नुकसान हो सकता है। हालाँकि, कई बार, हमारी त्वचा की देखभाल का समाधान हमारे साधारण रसोई की अलमारी में होता है, ऐसा ही एक इंग्रेडिएंट मलाई या दूध की मलाई है जिसे आपके पूर्वज भी इसके लाभों के बारे में बताना बंद नहीं करेंगे। विभिन्न लाभों के साथ बंद एक इंग्रेडिएंट, मलाई कई लोगों की त्वचा की चिंताओं का जवाब रहा है। मलाई एक ऐसा इंग्रेडिएन है जो रूखी त्वचा वाले लोगों की त्वचा की देखभाल की सभी चिंताओं के लिए फल देता है। हालांकि, यह जांचने के लिए आपकी त्वचा पर एक परीक्षण पैच करना एक अच्छा अभ्यास है कि क्या आपको एलर्जी है। आप इसे प्यार करते हैं या नफरत करते हैं, आप मलाई या दूध क्रीम के कई सौंदर्य लाभों को जानकर आश्चर्यचकित होंगे और यह आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कैसे कर सकता है।

पढ़ें :- Beauty tips: Beautiful skin के लिए कलौंजी से बनाये घर पर ये फेस मास्क, हर टाइप की स्किन पर करें इस्तेमाल

इस तरह मलाई आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकती है

1. एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में
मलाई एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में भी काम कर सकता है। इसमें बंद पोर्स को साफ करने की शक्ति होती है। न केवल आपका चेहरा, बल्कि आप इसे अपने घुटनों या कोहनी पर भी कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं जहां आपकी त्वचा सुस्त दिखने लगी है। कुछ मिनट के लिए एक चम्मच दूध की मलाई और नींबू के रस से अपनी त्वचा की मालिश करें। इसे कॉटन की मदद से पानी से धो लें।

2. चिड़चिड़ी त्वचा के लिए हीलिंग एजेंट के रूप में
काफी उम्र से, मलाई का उपयोग एक शक्तिशाली इंग्रेडिएंट के रूप में किया जाता रहा है जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से आराम और शांत कर सकता है। एक चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। एक बार हो जाने के बाद इसे पानी से धो लें। अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं, तो आप इसे नियमित रूप से चिकनी और मुलायम एड़ी के लिए लगा सकती हैं।

3. एक प्राकृतिक शाइनिंग एजेंट के रूप में
प्राचीन काल से, मलाई का उपयोग चमक बढ़ाने वाले के रूप में किया जाता रहा है। चमकदार त्वचा के लिए एक चम्मच मलाई में एक चम्मच बेसन मिलाएं। सुनहरी चमक के लिए आप मलाई-हल्दी का फेस पैक भी बना सकते हैं।

पढ़ें :- जानिए अपनी त्वचा की रंगत को कैसे करें हल्का

4. टैन रिमूवल एजेंट के रूप में
गर्मियां त्वचा की बहुत सारी समस्याओं के साथ आती हैं और उनमें से एक है टैन त्वचा। यहां, मलाई आपके सनटैन और सनबर्न के लिए कूलिंग एजेंट के रूप में कार्य कर सकती है। स्किन टैन से छुगई टकारा पाने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में मलाई को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

5. मॉइस्चराइजर के रूप में
एक बेहतरीन मॉइस्चराइजिंग एजेंट, मलाई अपने पोषक तत्वों के साथ त्वचा को मॉइस्चराइज़ और पोषित कर सकता है। यह न केवल आपकी त्वचा को कोमल और चिकना बनाता है बल्कि डैमेज त्वचा के टिश्यू की मरम्मत के लिए उपयोगी मन जाता रहा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...