पुरुष ऐसे रखें अपनी त्वचा का खयाल, नहीं रहेंगे पिंपल्स, ऑयली स्किन से भी मिलेगा छुटकारा

skinman
पुरुष ऐसे रखें अपनी त्वचा का खयाल, नहीं रहेंगे पिंपल्स, ऑयली स्किन से भी मिलेगा छुटकारा

महिलाओं और पुरुषों की त्वचा में काफी अंतर होता है इसलिए दोनों की त्वचा समस्याओं का उपचार भी अलग-अलग होता है। पुरुष भी बाजार में स्किन केयर के नाम पर बिकने वाली केमिकलयुक्त कास्मेटिक्स के इस्तेमाल की बजाय घर पर ही अपनी त्वचा-समस्याओं के लिए उपचार तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी। बस यहां बताए जा रहे कुछ आसान से नुस्खों को अपनाकर एक्नेफ्री ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि पुरुषों की त्वचा के लिए प्राकृतिक उपचार क्या हैं–

1. एक्स्ट्रा ऑयल कम करने के लिए उपचार – ऑयली स्किन से निपटने के लिए 200 मिली गुलाबजल और दो चम्मच कपूर पाउडर को एक बोतल में डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस नुस्खे को दिनभर में 3-4 बार चेहरे पर लगाएं। इस उपचार से न सिर्फ ऑयली स्किन से निजात मिलती है बल्कि यह स्किन इंफेक्शन, त्वचा पर खुजली और चेहरे पर पिंपल्स होने को खतरे को भी कम करता है।

{ यह भी पढ़ें:- हृदय रोग के खतरे को कम करता है योग, जानिए लाभ }

2. एक्ने यानी कि मुहांसो के लिए उपचार – अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हो गए हैं तो सबसे पहला काम ये करें कि उन्हें नोचने-दबोचने की कोशिश न करें। इससे आपके पूरे चेहरे पर मुहांसे आ सकते हैं। इन मुहांसों से निपटने के लिए आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।
सामग्री –
4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
आधा चम्मच कपूर
दो चम्मच पुदीना पेस्ट
दो लौंग
गुलाबजल
एक चम्मच चंदन पाउडर

विधि – सभी सामग्री को एक साथ मिला लें। अब उचित मात्रा में इसे चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। बहुत जल्दी ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा। इस फेस पैक को आप सुरक्षित एक बोतल में रख सकते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।

त्वचा के लिए ध्यान देने वाली बातें –
खूब पानी पिएं – रोजाना 10-12 ग्लास पानी पीने की कोशिश करें। एल्कोहल का सेवन कम करें।

{ यह भी पढ़ें:- बारिश के मौसम में बंद नाक से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे }

डाइट पर ध्यान दें – अपनी डाइट में ताजे सलाद को शामिल करें। छाछ, नींबू पानी और नारियल पानी का रोजाना सेवन करें।

व्यायाम- ऑयली स्किन से बचने के लिए जरूरी है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन सही हो तथा शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलें। इसके लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

महिलाओं और पुरुषों की त्वचा में काफी अंतर होता है इसलिए दोनों की त्वचा समस्याओं का उपचार भी अलग-अलग होता है। पुरुष भी बाजार में स्किन केयर के नाम पर बिकने वाली केमिकलयुक्त कास्मेटिक्स के इस्तेमाल की बजाय घर पर ही अपनी त्वचा-समस्याओं के लिए उपचार तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी। बस यहां बताए जा रहे कुछ आसान से नुस्खों को अपनाकर एक्नेफ्री ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि पुरुषों की…
Loading...