1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Skoda Kushaq और VW Taigun को खरीदना हुआ महंगा, 30 हजार रुपये तक बढ़े दाम

Skoda Kushaq और VW Taigun को खरीदना हुआ महंगा, 30 हजार रुपये तक बढ़े दाम

Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun को खरीदने के लिए अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। ऑटो कार इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार स्कोडा ने अपनी कुशाक के Active 1.0 TSI MT वेरियंट को 30 हजार रुपये महंगा कर दिया है। प्राइस हाइक के बाद इस SUV की शुरुआती कीमत 10.49 लाख रुपये से बढ़कर 10.79 लाख रुपये हो गई है। खास बात है कि कुशाक के इस वेरियंट के अलावा किसी और वेरियंट की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun को खरीदने के लिए अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। ऑटो कार इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार स्कोडा ने अपनी कुशाक के Active 1.0 TSI MT वेरियंट को 30 हजार रुपये महंगा कर दिया है। प्राइस हाइक के बाद इस SUV की शुरुआती कीमत 10.49 लाख रुपये से बढ़कर 10.79 लाख रुपये हो गई है। खास बात है कि कुशाक के इस वेरियंट के अलावा किसी और वेरियंट की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बात अगर फोक्सवैगन टाइगन की करें तो कंपनी ने इस एसयूवी की सभी मॉडल्स को 4 हजार रुपये महंगा कर दिया है। दाम बढ़ने के बाद टाइगन की शुरुआती कीमत 10.54 लाख रुपये हो गई है। वहीं, इसके टॉप वेरियंट के लिए आपको 17.54 हजार रुपये खर्च करने पड़ंगे। यहां बताई गई सभी कीमतें एक्स-शोरूम प्राइस हैं।

पढ़ें :- जल्द आ रहा Royal Enfield हिमालयन का किफायती वर्जन, हो गया खुलासा

इंजन और गियरबॉक्स
स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन- 1.0 लीटर TSI और 1.5 लीटर TSI में आती हैं। पावर आउटपुट की बात करें तो एसयूवी में मिलने वाला 1.0 लीटर का थ्री सिलिंडर TSI इंजन 115bhp की पावर और 178Nm का टॉर्क ऑफर करता है। वहीं, दूसरी तरफ दोनों एसयूवी में मिलने वाला 1.5 लीटर का 4-सिलिंडर TSI इंजन 150bhp की पावर और 250Nm का टॉर्क पैदा करता है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलता है। वहीं, 1.0 TSI में कंपनी 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑप्शन भी दे रही है। इसके अलावा 1.5 TSI में आपको 7-स्पीड DSG ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलेगा।

जल्द लॉन्च होंगी ये कारें
स्कोडा भारत में दो नई कार लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इसमें पहली स्लाविया सेडान है और दूसरी Kodiaq SUV का पेट्रोल वेरियंट। कंपनी ने 18 नवंबर को अपकमिंग स्लाविया के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा किया था। कंपनी इस सेडान को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च करने वाली है। कोडिएक की बात करें को यह 2.0 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ इसी साल के आखिर तक लॉन्च की जा सकती है। एसयूवी में दिया गया 2.0 लीटर इंजन 190hp की पावर जेनरेट करता है। फोक्सवैगन की जहां तक बात है, तो कंपनी 7 दिसंबर को भारत में अपनी 5-सीटर Tiguan SUV को लॉन्च करने वाला है। इसके बाद कंपनी वेंटो को रिप्लेस करने के लिए Virtus को भी लाने की तैयारी कर रही है। यह कार अगले साल अप्रैल तक लॉन्च हो सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...