1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. मार्च 2022 में लॉन्च होगा स्कोडा स्लाविया इंडिया

मार्च 2022 में लॉन्च होगा स्कोडा स्लाविया इंडिया

कार को 3 वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा - एक्टिव, एम्बिशन और स्टाइल और स्लाविया के लिए बुकिंग नवंबर में शुरू हो चुकी है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

स्कोडा ऑटो इंडिया ने आज घोषणा की कि कंपनी इस साल मार्च में स्लाविया कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च करेगी। कार ने पिछले साल नवंबर में ग्लोबल डेब्यू किया था। नई स्लाविया आधिकारिक तौर पर भारत के कॉम्पैक्ट सेडान स्पेस में रैपिड सेडान की जगह लेती है, और इसे कंपनी के स्थानीयकृत MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। यह उन चार नए उत्पादों का हिस्सा है, जिन्हें कंपनी भारत 2.0 रणनीति के तहत वोक्सवैगन के साथ लॉन्च करने की योजना बना रही है।

पढ़ें :- ओला इलेक्ट्रिक ने बनाई ग्लोबल, यूके में नया आरएंडडी सेंटर स्थापित करने की योजना

वास्तव में, कार नए प्लेटफॉर्म पर बनने वाली पहली सेडान है, और नई स्लाविया के साथ, कार निर्माता का लक्ष्य भारत में अपनी सेडान विरासत का और विस्तार करना है। कार को 3 वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा – एक्टिव, एम्बिशन और स्टाइल और स्लाविया के लिए बुकिंग नवंबर में शुरू हो चुकी है और इससे कंपनी को यह स्पष्ट पता चल जाएगा कि देश में कार को कैसे प्राप्त किया जाएगा।

दिखने में, स्कोडा स्लाविया एक 5-डोर सेडान है जो कूप जैसी रूफलाइन के साथ आती है। कार का माप 4,541 मिमी है, जबकि इसकी चौड़ाई 1,752 मिमी है। स्लाविया भी 1,487 मिमी लंबा है, और यह 2,651 मिमी के व्हीलबेस के साथ आता है। इस श्रेणी में कार का व्हीलबेस सबसे लंबा है और स्कोडा का कहना है कि यह पहली पीढ़ी की ऑक्टेविया सेडान से भी बड़ी है।

विजुअल संकेतों में वर्टिकल स्लैट्स और मोटे क्रोम बॉर्डर के साथ सिग्नेचर बटरफ्लाई ग्रिल, एलईडी डीआरएल के साथ स्लीक एलईडी हेडलैंप और स्पोर्टी मल्टी-स्पोक 16-इंच अलॉय व्हील शामिल हैं। कार में एग्रेसिव दिखने वाला बंपर भी है जिसमें एयरडैम के लिए चौड़े मेश-पैटर्न ग्रिल हैं। पीछे की तरफ, स्लाविया को सिग्नेचर सी-शेप्ड एलईडी टेललैंप्स मिलते हैं जो दो भागों में विभाजित होते हैं, और आगे बूट लिड में विस्तारित होते हैं।

स्लाविया अपने पावरट्रेन को स्कोडा कुशाक के साथ साझा करेगी। इसका मतलब है, स्लाविया में समान 1.0-लीटर TSI तीन-सिलेंडर इंजन और 1.5-लीटर चार-सिलेंडर TSI इकाई मिलेगी, और दोनों टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मोटर्स हैं। पहला 113 bhp और 175 Nm का पीक टॉर्क बनाता है, और यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक वैकल्पिक 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर के साथ आता है। बड़ा 1.5-लीटर मोटर 148 bhp और 250 Nm का पीक टॉर्क बनाता है और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक यूनिट के साथ आता है।

पढ़ें :- टाटा ने शुरू की टियागो और टिगोर सीएनजी की डिलीवरी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...