सोने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Sleeping-Position
सोने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Sleeping Position Does Matter To Your Routine Life

हमारी जीवनशैली के कई पहलू होते हैं जो हमारी जिन्दगी को प्रभावित करते हैं। इनमें से एक है हमारे सोने की आदत। हम किस करबट या किस पोजीशन में सोते है इसका हमारे जीवन और स्वास्थ पर असर पड़ता है। आज हम भी आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको सोते समय ध्यान रखनी चाहिए।

पहली बात—
कभी दक्षिण दिशा की ओर पैर करके नहीं सोना चाहिए। मान्यता है कि दक्षिण दिशा में पैर करके सोने से आयु कम होती है, दरिद्रता आपके घर को और बीमारी आपके शरीर को घेर लेती है। छात्रों को दक्षिण दिशा में पैर करके कभी नहीं सोना चाहिए, क्योंकि दक्षिण दिशा में पैर करने सोने से मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

दूसरी बात —
दायीं करबट सोने से बचें। ऐसा करने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है। बायीं करवट पर सोना लाभदायक होता है।

तीसरी बात —
खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर में न जाएं और न ही झूठे मुंह सोएं। बिस्तर में जाने से कुछ देर पहले रात का खाना खा लें, उसके बाद हाथ धोकर और कुल्ला करने के बाद ही सोएं।

चौथी बात —
कभी गीले पैर बिस्तर में न जाएं। अगर आप सोने से पहले पैर धोना पसंद करते हैं तो यह एक अच्छी आदत है, लेकिन इस आदत के साथ आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पैरों के सूखने के बाद ही बिस्तर में जाएं।

पांचवीं बात —
कभी दिन में और सूर्यास्त के समय न सोएं। ऐसा करने से घर में बिमारियों का वास होता है। दिन में सोने से घर में दरिद्रता बढ़ती है।

अच्छी सलाह —
अगर आपका बेड टूटा है तो उसे तुरंत रिपेयर करवा लें। कोशिश करें कि सोते समय आपका सिर पूर्व या फिर दक्षिण दिशा की ओर रहे। छात्रों के लिए दक्षिण दिशा में सिर करके सोना सबसे ज्यादा लाभदायक है। याद रहे कि कभी बिस्तर पर रखकर खाना न खाएं।

हमारी जीवनशैली के कई पहलू होते हैं जो हमारी जिन्दगी को प्रभावित करते हैं। इनमें से एक है हमारे सोने की आदत। हम किस करबट या किस पोजीशन में सोते है इसका हमारे जीवन और स्वास्थ पर असर पड़ता है। आज हम भी आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको सोते समय ध्यान रखनी चाहिए। पहली बात— कभी दक्षिण दिशा की ओर पैर करके नहीं सोना चाहिए। मान्यता है कि दक्षिण दिशा में पैर…