दुनिया की नंबर- 1 वनडे बल्लेबाज बनीं स्मृति मंधाना

indian cricket
दुनिया की नंबर- 1 वनडे बल्लेबाज बनीं स्मृति मंधाना

नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम की ओपनिंग बल्लेबाज स्मृति मंधाना वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गई हैं। मंधाना रैंकिंग में तीन पायदान के फायदे से नंबर एक खिलाड़ी बन गईं मंधाना न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ रहीं थी।

Smriti Mandhana Becomes World No 1 Odi Batswoman In Icc Ranking :

मंधाना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में अपने करियर का चौथा शतक लगाया था। इसके अलावा उन्होंने नाबाद 90 रन की पारी खेली थी जिसके दम पर भारत 2-1 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा था। अपने इस खेल के दम पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एश्ले पैरी और मेग लेनिंग को पीछे छोड़ते हुए ये उपबल्धि हासिल की।

इस सीरीज में मंधाना ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़ा था। अब वह वनडे रैंकिंग्स में ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी और मेग लैनिंग से ऊपर पहुंच गई हैं। मंधाना साल 2018 की शुरुआत से ही वनडे क्रिकेट में गजब की फॉर्म में हैं। साल 2018 से अब तक खेले 15 मैचों में वह 2 शतक और 8 हाफ सेंचुरी लगा चुकी हैं।

मंधाना के अलावा इस रैंकिंग में न्यू जीलैंड की कप्तान एमी सैटरवेट को भी 10 स्थान का लाभ हुआ हुआ है। एमी ने भारत के खिलाफ लगातार दो हाफ सेंचुरी बनाई थीं और अब वह चौथे पायदान पर पहुंच गई हैं। वहीं भारतीय कप्तान मिताली राज को एक स्थान का नुकसान हुआ है और अब वह 5वें पायदान पर हैं।

सीरीज में पांच विकेट लेने वाली एकता बिष्ट नौ पायदान ऊपर पहुंच गई हैं और अब वह 13वीं रैंकिंग पर हैं। न्यूजीलैंड के साथ दूसरे वनडे में 23 रन देकर तीन विकेट लेने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज बोलर झूलन गोस्वामी को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह चौथे पायदान पर हैं।

महिला रैंकिंग में भारतीय गेंदबाजों में झूलन सबसे ऊपर हैं, जो टॉप-5 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं। गेंदबाजी में झूलन से ऊपर जो तीन खिलाड़ी हैं उनमें पाकिस्तान की सना मीर, ऑस्ट्रेलिया की मेगन स्कट और दक्षिण अफ्रीका मरीजेन कैप का नाम है।

नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम की ओपनिंग बल्लेबाज स्मृति मंधाना वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गई हैं। मंधाना रैंकिंग में तीन पायदान के फायदे से नंबर एक खिलाड़ी बन गईं मंधाना न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ रहीं थी। मंधाना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में अपने करियर का चौथा शतक लगाया था। इसके अलावा उन्होंने नाबाद 90 रन की पारी खेली थी जिसके दम पर भारत 2-1 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा था। अपने इस खेल के दम पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एश्ले पैरी और मेग लेनिंग को पीछे छोड़ते हुए ये उपबल्धि हासिल की। इस सीरीज में मंधाना ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़ा था। अब वह वनडे रैंकिंग्स में ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी और मेग लैनिंग से ऊपर पहुंच गई हैं। मंधाना साल 2018 की शुरुआत से ही वनडे क्रिकेट में गजब की फॉर्म में हैं। साल 2018 से अब तक खेले 15 मैचों में वह 2 शतक और 8 हाफ सेंचुरी लगा चुकी हैं। मंधाना के अलावा इस रैंकिंग में न्यू जीलैंड की कप्तान एमी सैटरवेट को भी 10 स्थान का लाभ हुआ हुआ है। एमी ने भारत के खिलाफ लगातार दो हाफ सेंचुरी बनाई थीं और अब वह चौथे पायदान पर पहुंच गई हैं। वहीं भारतीय कप्तान मिताली राज को एक स्थान का नुकसान हुआ है और अब वह 5वें पायदान पर हैं। सीरीज में पांच विकेट लेने वाली एकता बिष्ट नौ पायदान ऊपर पहुंच गई हैं और अब वह 13वीं रैंकिंग पर हैं। न्यूजीलैंड के साथ दूसरे वनडे में 23 रन देकर तीन विकेट लेने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज बोलर झूलन गोस्वामी को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह चौथे पायदान पर हैं। महिला रैंकिंग में भारतीय गेंदबाजों में झूलन सबसे ऊपर हैं, जो टॉप-5 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं। गेंदबाजी में झूलन से ऊपर जो तीन खिलाड़ी हैं उनमें पाकिस्तान की सना मीर, ऑस्ट्रेलिया की मेगन स्कट और दक्षिण अफ्रीका मरीजेन कैप का नाम है।