1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सोमवार से हो सकती है बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सोमवार से हो सकती है बर्फबारी

Snowfall May Occur In Jammu And Kashmir And Ladakh From Monday

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

श्रीनगर। कश्मीर घाटी सहित लद्दाख में शनिवार को भी को भी कड़ाके की ठंड रही। इस बीच मौसम विभाग ने यहां के कुछ अलग-अलग हिस्सों में 1 फरवरी से हल्की बर्फबारी के होने का अनुमान लगाया जा रहा है। यहां के निवासी हालिया दशकों में इस बार सबसे अधिक ठंड के मौसम का अनुभव कर रहे हैं।आंकड़ों में खुलासा हुआ है कि यहां पिछले कई सालों के बाद न्यूनतम तापमान लगभग 50 दिनों से हिमांक बिंदु से कुछ डिग्री नीचे बना हुआ है।

पढ़ें :- मनाली में भीषण बर्फबारी से सड़कें बंद, 500 से ज्यादा यात्री फंसे, बचाव कार्य जारी

मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, 1 से 4 फरवरी के बीच यहां बादल छाए रहेंगे। 31 जनवरी और 1 फरवरी को यहां के कुछ अलग-अलग हिस्सों में हल्की बर्फबारी की भी संभावना जताई जा रही है। 2 और 3 फरवरी में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है। यहां चिलाई कलां 31 जनवरी को खत्म होगी। यह हाड़ कंपाने वाली ठंड की एक स्थिति है, जिसकी अवधि 40 दिनों तक की होती है। यहां के स्थानीय लोग इसे इसी नाम से पुकारते हैं।

श्रीनगर में दिन के वक्त न्यूनतम तापमान शून्य से 7.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया है, जबकि पहलगाम और गुलमर्ग में तापमान क्रमश: शून्य से 12.5 और 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। लद्दाख के लेह शहर में रात के वक्त का न्यूनतम तापमान इस वक्त शून्य से 17.6 डिग्री सेल्सियस नीचे, कारगिल में शून्य से 20.2 डिग्री सेल्सियस नीचे और द्रास में शून्य से 27.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

इनके अलावा, जम्मू व कटरा में तापमान क्रमश: 4.5 और 5.7 डिग्री सेल्सियस है। बटोत में यह 0.5 डिग्री सेल्सियस है। बनिहाल में 1.8 और भदेरवाह में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

पढ़ें :- बर्फबारी के बीच होगा नए साल का जश्न, बड़ी संख्या में हिमाचल पहुंच रहे लोग

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...