1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर मिला इतने टन कूड़ा, जानें कहां से आया इतना कचरा

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर मिला इतने टन कूड़ा, जानें कहां से आया इतना कचरा

So Many Tons Of Garbage Found On The Highest Peak In The World Where Did It Come From So Much Garbage

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। सबसे खूबसूरत दिखने वाली दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की खूबसूरती और साफ-सफाई की सच्चाई से उस वक़्त पर्दा उठा, जब नेपाल सरकार ने सफाई अभियान के तहत वहां से 11000 किलोग्राम कूड़ा और चार शव बरामद किए। इस बात को जानकार आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि धरती पर तो कूड़ा- कचरा होना स्वाभाविक है। हैरानी की बात यह है कि आखिर पहाड़ों के बीच इतना कूड़ा-कचरा कहां से आया। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ये कूड़ा कचड़ा पहाड़ों के बीच कहां से और कैसे आया।

पढ़ें :- अभिनेता राहुल रॉय को ब्रेन स्ट्रोक, आईसीयू में कराया गया भर्ती

बता दें कि नेपाल सरकार दो महीने से सफाई अभियान चला रही है। इतनी मात्रा में कचरा बरामद होने के बाद सेना के हेलीकॉप्टर एवरेस्ट के आधार शिविर से कूड़े को काठमांडू लाए। इस कचड़े में सबसे ज़्यादा ऑक्सीजन के खाली सिलेंडर, प्लास्टिक की बोतलें, कनस्तर, बैटरियां, भोजन को लपेटकर रखने वाली चीजें, मानव मल और रसोईघर संबंधी अपशिष्ट जैसी चीज़ें शामिल हैं।

पर्यावरण दिवस के अवसर बुधवार को काठमांडू में नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्णचंद थापा की उपस्थिति में स्वच्छता अभियान के समापन पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कुछ कूड़ा एनजीओ ‘blue west to value’ को सौंपा गया जो वेस्ट प्रोडक्ट को रिसाइकल करता है। जहां ये भी बताया गया कि किस तरह से माउंट एवरेस्ट कूड़े के ढेर में तब्दील हो चुका है।

इस कार्यक्रम में ये भी बताया गया कि माउंट एवरेस्ट पर हर साल सैंकड़ों पर्वतारोही, शेरपा और भारवाहक एवरेस्ट की तरफ जाते हैं तो अपने पीछे इस तरह का जैविक और अजैविक कूड़ा छोड़ आते हैं। जिसकी वजह से ये कूड़ा धीरे-धीरे टनों में तब्दील हो जाता है। ये अभियान माउंट एवरेस्ट से टनों का कूड़ा लाने के लिए चलाया गया था।

पढ़ें :- Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलियाई लड़की को भारतीय फैन ने बीच मैच में प्रपोज कर किया KISS, देखिए वीडियो..

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...