1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लॉन्च किया गाय के गोबर से बना साबुन और बांस की बोतल

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लॉन्च किया गाय के गोबर से बना साबुन और बांस की बोतल

By आस्था सिंह 
Updated Date

Soap Of Cow Dung Launches Nitin Gadkari Price

नई दिल्ली। देश में प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करने और प्रकति की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार नए-नए विकल्प लेकर आ रही है। खाने-पीने से लेकर शरीर की साफ सफाई तक के लिए लोग आज रासायनिक तरीकों से बने सामनों के इस्तेमाल की जगह प्राकृतिक रूप से तैयार रोजमर्रा के सामनों को तरजीह दे रहे हैं। ऐसे में अब सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को गाय के गोबर से बना साबुन और बांस की बनी पानी की बोतलें लॉंच की। बता दे कि इन उत्पादों को खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने तैयार किया है।

पढ़ें :- आज ईद के मौके पर आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों ने भी दी देशवासियों को ईद की बधाई

गाय के गोबर से बने साबुन को सुनकर आप भी हैरान हो गए होंगे लेकिन आपको बता दें कि इसे भारत सरकार के खादी ग्रामोधोग विभाग ने बनाया है जिसे आम लोगों के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लॉन्च किया। हालांकि गाय के गोबर से बना यह साबुन आपकी जेब पर थोड़ी बोझ जरूर बढ़ाएगा। आम साबुन जहां बाजार में 30-40 रुपये के बीच मिलता है वहीं गोबर से बने साबुन को खरीदने के लिए आपको 125 रुपये खर्च करने होंगे।

बांस की बोतल की कीमत 560 रुपये है लेकिन, आने वाले दिनों में खादी स्टोर्स पर ये बोतल लगभग 350 रुपये में मिलने लगेगी

इस साबुन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे आपके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपकी स्किन भी प्राकृतिक तरीके से चमकती रहेगी। गाय के गोबर से बने साबुन के लॉन्चिंग के मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खादी ग्रामोधोग के लिए अगले दो साल में 10 हजार करोड़ रुपये के टर्नओवर का भी प्रस्ताव रखा है।

पढ़ें :- इसुजु डी-मैक्स हाई-लैंडर पर है डिस्काउंट जानिए किस किस को मिल सकता है इस ऑफर का फायदा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X