1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. सूर्य ग्रहण 2021: इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब, कहां और कैसे देखना है

सूर्य ग्रहण 2021: इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब, कहां और कैसे देखना है

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा एक इंटरेक्टिव मानचित्र भी प्रकाशित किया गया था जो पृथ्वी की सतह पर सूर्य ग्रहण का मार्ग दिखाता है। हालांकि, यह सूर्य ग्रहण भारत से नहीं दिखाई देगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कुल सूर्य ग्रहण जिसे 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण भी कहा जाता है, 4 दिसंबर को लगने वाला है और यह अंटार्कटिका से दिखाई देगा। केवल कुछ ही स्थानों पर लोग लुभावनी ब्रह्मांडीय घटना को देख पाएंगे जैसे – सेंट हेलेना, नामीबिया, लेसोथो, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण जॉर्जिया और सैंडविच द्वीप समूह, क्रोज़ेट द्वीप समूह, फ़ॉकलैंड द्वीप समूह, चिली, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया।

पढ़ें :- Solar Eclipse And Shani Amavasya : सूर्य ग्रहण -शनि अमावस्या है इस दिन, ग्रहण के दौरान भोजन में तुलसी का पत्ता डाल कर खाएं

सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरता है, इसे आंशिक रूप से या पूरी तरह से अवरुद्ध कर देता है। ग्रहण के परिणामस्वरूप पृथ्वी के कुछ हिस्से चंद्रमा की छाया में ढके रहते हैं।

क्या भारत से दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा एक इंटरेक्टिव मानचित्र भी प्रकाशित किया गया था जो पृथ्वी की सतह पर सूर्य ग्रहण का मार्ग दिखाता है। हालांकि, यह सूर्य ग्रहण भारत से नहीं दिखाई देगा।

4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण का समय

पढ़ें :- सूर्य ग्रहण 2021: सूर्य ग्रहण से प्रभावित होने वाली 5 राशियों में मेष, कर्क, तुला

पूर्ण सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजे यूटीसी से शुरू होगा, अधिकतम ग्रहण सुबह 7:33 बजे होगा और यह सुबह 08:06 बजे समाप्त होगा। भारतीय समय के लिए, ग्रहण दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और दोपहर 01:30 बजे अपने चरम पर होगा और अंत में दोपहर 01:36 बजे समाप्त होगा।

2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण: लाइवस्ट्रीम कैसे देखें

लोगों को खगोलीय घटना का आनंद लेने के लिए, नासा ने यूनियन ग्लेशि यर, अंटार्कटिका से घटना का सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था की है। आकाशीय घटना को YouTube और NASA लाइव पर स्ट्रीम किया जाएगा।

अंतरिक्ष एजेंसी ने टाइमिंग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लाइव स्ट्रीम दोपहर 12 बजे IST से शुरू होगी. ग्रहण आधे घंटे बाद शुरू होगा, और संपूर्णता का चरण दोपहर 1:14 बजे IST से शुरू होगा। साथ ही नासा ने लोगों को ग्रहण के दौरान सीधे सूर्य की ओर न देखने की चेतावनी दी है। इसके बजाय, घटना के दौरान विशेष सूर्य दर्शन या ग्रहण चश्मा पहनें।

पढ़ें :- Surya Grahan 2021: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, जानिये भारत में कहां और कब दिखेगा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...