ज़्यादातर लोग अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में करते हैं ये गलतियाँ

ज़्यादातर लोग अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में करते हैं ये गलतियाँ
ज़्यादातर लोग अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में करते हैं ये गलतियाँ
लखनऊ। भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान इतना व्यस्त हो चुका है, कि अपनी दिनचर्या में कई ऐसी गलतियां कर देता है जिसका उसे पता भी नहीं होता। इन गलतियां का प्रभाव कुछ महीने या फिर कुछ सालों के बाद नजर आता है। रोज़मर्रा की जिंदगी में जो गलतियां होती हैं उसका असर सीधे बॉडी पर होता है। यानी उससे कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। आज हम आपको रोज़मर्रा की ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताने…

लखनऊ। भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान इतना व्यस्त हो चुका है, कि अपनी दिनचर्या में कई ऐसी गलतियां कर देता है जिसका उसे पता भी नहीं होता। इन गलतियां का प्रभाव कुछ महीने या फिर कुछ सालों के बाद नजर आता है। रोज़मर्रा की जिंदगी में जो गलतियां होती हैं उसका असर सीधे बॉडी पर होता है। यानी उससे कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। आज हम आपको रोज़मर्रा की ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दूर कर आप स्वस्थ रह सकते हैं।

  • यदि आप किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने जा रहे हैं तब खाने का ऑर्डर देने के बाद हैंड वॉश करें। अक्सर लोग ऑर्डर देने से पहले ही हैंड वॉश कर लेते हैं। जबकि मेन्यु कार्ड पर कई कीटाणु होते हैं।
  • कई फूड एक्सपर्ट लोगों को डाइट से फैट और कर्ब्स को हटाने की सलाह देते हैं, जबकि ये पूरी तरह गलत है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शरीर को सभी तरह के खाद्य पदार्थ की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ भी खाना नहीं छोड़ना चाहिए।
  • इंसान की लाइफ में सबसे जरूरी चीज सांस लेना है। हालांकि, सांस लेने में भी कई लोग गलती करते हैं। दरअसल, ज्यादातर लोग सिर्फ इतनी सांस लेते हैं कि वो छाती तक जाए, जबकि गहरी सांस लेने जरूरी होता है। गहरी सांस से बॉडी पर पॉजिटिव असर होता है। इससे ब्लड प्रेशर हमेशा सही रहता है।
  • ऐन्टीमाइक्रोबीअल (सूक्ष्मजीवीरोधी) साबुन के इस्तेमाल से बैक्टीरिया पूरी तरह साफ हो जाते हैं। लेकिन ये उन बैक्टीरिया को भी खत्म कर देते हैं जो हमारी बॉडी के लिए जरूरी होते हैं। ऐसे में इस तरह के साबुन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादातर लड़के जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करत रहे हैं, जो किसी सरप्राइज की तरह है। सप्ताह में 4 दिन एक्सरसाइड से जितना बेनीफिट होता है, वो ज्यादा एक्सरसाइज से नहीं होता।
  • हमेशा 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है, लेकिन आजकल लोग टीवी, कम्प्यूटर और मोबाइल के चलते रातभर जागते रहते हैं। नींद पूरी नहीं होने से दिमाग कमजोर होता है और क्रिएटिविटी भी खत्म होती है।
  • बालों को डेली धोना जरूरी नहीं है। दरअसल, हमारे सिर में जो तेल होता है वो इससे खत्म होने लगता है, जिसके चलते सीबम (त्वग्वसा) खत्म होने लगती है। सीबम हमारे बालों को चिकना करने का काम करता है। इसलिए सप्ताह में 2 से 3 बार ही बाल धोने चाहिए।
  • यदि आपकी सिटिंग जॉब है और लगातार बैठे रहते हैं, तब इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फिट रहने के लिए कितनी एक्सरसाइज करते हैं। सिटिंग जॉब से डायबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियां होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप डेस्क से उठकर वॉक भी करें।
  • पने कोई एसिडिक डिश जैसे लेमन, ऑरेंज या दूध लिया है, तो उसके बाद तुरंत टूथब्रश नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से दांतों का इनैमल (तामचीनी) नष्ट होती है। दांतों को हमेशा दिन में दो बार सॉफ्ट ब्रश से साफ करना चाहिए।

{ यह भी पढ़ें:- जानिए दीपिका के स्लिम-ट्रिम फिगर का राज }

Loading...