1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. दर्द रहित पीरियड्स के लिए अपनाये खाने के कुछ आसान टिप्स

दर्द रहित पीरियड्स के लिए अपनाये खाने के कुछ आसान टिप्स

हम महिलाओं के लिए मासिक धर्म के दौरान दर्द का सामना करना लगभग अनुचित है जो हमारे दिनचर्या के दैनिक पाठ्यक्रम को बाधित कर सकता है। ऐंठन, सूजन, मिजाज, तीव्र दर्द और पाचन समस्याओं का संयोजन बेहद असहनीय हो सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हम महिलाओं के लिए मासिक धर्म के दौरान दर्द का सामना करना लगभग अनुचित है जो हमारे दिनचर्या के दैनिक पाठ्यक्रम को बाधित कर सकता है। ऐंठन, सूजन, मिजाज, तीव्र दर्द और पाचन समस्याओं का संयोजन बेहद असहनीय हो सकता है। यहां क्यूलिनरी न्यूट्रिशन कोच, ईशांका वाही की शीर्ष युक्तियाँ दी गई हैं, जिनका पालन करके कोई भी असुविधा और पीड़ा को दूर कर सकता है।

पढ़ें :- महिलाओं के लिए 8 बेहतरीन व्यायाम

हाइड्रेटेड रहना जरूरी है

निर्जलीकरण के लक्षण पानी प्रतिधारण के कारण सिरदर्द और सूजन हैं। हाइड्रेटेड रहने से पीरियड के कारण होने वाली सूजन कम हो जाती है। हाइड्रेटेड रहने का एक विकल्प पानी आधारित खाद्य पदार्थों जैसे लेट्यूस, तरबूज, या जामुन आदि का सेवन बढ़ाना भी है। आयरन से भरपूर साग खाएं हर महीने खून की कमी होने पर शरीर में आयरन की कमी हो सकती है, जिससे हम सुस्त महसूस करते हैं। पालक और केल जैसे पत्तेदार साग खाने से आयरन का स्तर बढ़ सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो भारी प्रवाह के कारण डुबकी लगाते हैं। अगर आप पत्तेदार सब्जियां खाकर थक गए हैं तो कुछ क्रंची विकल्प के लिए उबली हुई ब्रोकली डालें ।

सूजन-रोधी चाय पिएं:

अदरक की चाय, नींबू की चाय, हल्दी की चाय, सौंफ की चाय, पुदीने की चाय, ये सभी सूजन  को कम करने के लिए बहुत अच्छी हैं जो आपके मासिक धर्म के दौरान मांसपेशियों में दर्द का कारण बनती हैं। ये चाय शानदार और कैफीन मुक्त हैं और यह मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में आपकी मदद करती हैं।

पढ़ें :- वजन घटाना: जानिए क्या हर दिन वर्कआउट करना है बुरा?

होममेड फज बॉल के साथ अपनी मीठी लालसा पर अंकुश लगाएं खजूर, कच्चे कोको पाउडर/डार्क चॉकलेट को मिलाकर बनाया गया फज बॉल, नट और छोटे ठगना गेंदों में रोलिंग। यह एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन में बहुत समृद्ध है और सभी मीठे लालसाओं का प्रबंधन करता है। चॉकलेट सबसे आम खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे पीरियड्स के दौरान तरसना पड़ता है और यह शरीर में एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाकर लालसा का ख्याल रखता है। चीनी, शराब और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को हटा दें।

वे प्रतिकूल प्रभाव पैदा करने वाले अच्छे आंत बैक्टीरिया को भी बाधित करते हैं। इस दौरान हमेशा चीनी, शराब और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें।डेयरी, खासकर गाय के दूध को हटाने से मासिक धर्म का दर्द कम होता है। यह डेयरी में मौजूद हार्मोन के कारण होता है जिसका सीधा संबंध हमारे शरीर के हार्मोनल संतुलन से होता है जिससे पीरियड्स में दर्द होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...