रातभर में मुंह के छाले से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

रातभर में मुंह के छाले से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे
रातभर में मुंह के छाले से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

लखनऊ। पेट में गड़बड़ी होने की वजह से और ज्यादा मसालेदार भोजन की वजह से मुंह में छाले होना एक आम समस्या है। मुंह में छाले होने की वजह से कुछ भी खाने-पीने पर मुंह में तेज दर्द व जलन महसूस होती है। आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिउए कुछ घरेलू और रामबाड़ नुस्खे बताने जा रघे हैं।

Some Home Remedies Will Give You Instant Relief From Mouth Ulcers :

मुलेठी
मुंह में छाले होने पर मुलेठी बहुत फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर को 2 कप पानी में डालकर 3-4 घंटों के लिए रख दें और फिर इस पानी से दिन में 4-5 बार कुल्ला करें। इस प्रक्रिया से 1 दिन में ही छालों से राहत मिलेगी।

धनिए के बीज
सभी घरों में धनिए के बीज तो आसानी से मिल जाते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ इन्हें मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच धनिए के बीजों को 1 कप पानी में उबाल लें और छान कर ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से छाले ठीक हो जाते हैं।

आंवला
आंवला को उबालकर पेस्ट बनाएं और छाले पर लगाएं। छाला जल्दी ठीक होगा।

शहद और केला
शहद में केला मिलाकर खाने से भी मुंह के छाले जल्दी ठीक होते हैं और दर्द कम होता है। बहुत अधिक तकलीफ पर इनका पेस्ट बनाकर भी लगाया जा सकता है

नमक और बेकिंग सोडा
नमक और बेकिंग सोडा को चुटकी भर पानी मिलाएं और छाले पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद पानी से कुल्ला करें।

लखनऊ। पेट में गड़बड़ी होने की वजह से और ज्यादा मसालेदार भोजन की वजह से मुंह में छाले होना एक आम समस्या है। मुंह में छाले होने की वजह से कुछ भी खाने-पीने पर मुंह में तेज दर्द व जलन महसूस होती है। आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिउए कुछ घरेलू और रामबाड़ नुस्खे बताने जा रघे हैं।मुलेठी मुंह में छाले होने पर मुलेठी बहुत फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर को 2 कप पानी में डालकर 3-4 घंटों के लिए रख दें और फिर इस पानी से दिन में 4-5 बार कुल्ला करें। इस प्रक्रिया से 1 दिन में ही छालों से राहत मिलेगी।धनिए के बीज सभी घरों में धनिए के बीज तो आसानी से मिल जाते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ इन्हें मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच धनिए के बीजों को 1 कप पानी में उबाल लें और छान कर ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से छाले ठीक हो जाते हैं।आंवला आंवला को उबालकर पेस्ट बनाएं और छाले पर लगाएं। छाला जल्दी ठीक होगा।शहद और केला शहद में केला मिलाकर खाने से भी मुंह के छाले जल्दी ठीक होते हैं और दर्द कम होता है। बहुत अधिक तकलीफ पर इनका पेस्ट बनाकर भी लगाया जा सकता हैनमक और बेकिंग सोडा नमक और बेकिंग सोडा को चुटकी भर पानी मिलाएं और छाले पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद पानी से कुल्ला करें।