1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. आईपीएल और टी-20 वर्ल्ड कप मुद्दों पर भी आ सकता है कुछ अहम फैसले बैठी BCCI की अहम बैठक

आईपीएल और टी-20 वर्ल्ड कप मुद्दों पर भी आ सकता है कुछ अहम फैसले बैठी BCCI की अहम बैठक

शनिवार को BCCI की ऑनलाइन बैठक होनी है। जिसमे निलंबित इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के बाकी बचे मैचों को 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक के बीच यूएई में कराने पर फैसला लिया जा सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Some Important Decisions May Also Come On Ipl And T20 World Cup Issues Important Meeting Of Bcci

BCCI ने आज अहम मुद्दों पर चर्चा के लिए स्पेशल जनरल मीटिंग बुलाई है। इसके लिए बोर्ड प्रेसिडेंट सौरव गांगुली शुक्रवार रात कोलकाता से मुंबई पहुंच गए। बैठक का एजेंडा ‘भारत में व्याप्त महामारी के मद्देनजर आगामी क्रिकेट सत्र पर चर्चा करना’ है  एजेंडा के व्यापक दायरे में सदस्यों को आईसीसी टी20 विश्व कप और रद्द किए गए रणजी ट्रॉफी के पिछले सत्र के लिए घरेलू क्रिकेटरों के लिए विलंबित मुआवजे के पैकेज पर अनौपचारिक चर्चा हो सकती है इस मीटिंग में बोर्ड और स्टेट एसोसिएशंस के बीच टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी और तैयारियों को लेकर बातचीत हो सकती है। यह मीटिंग वर्चुअली होगी। वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में भारत में प्रस्तावित है। इसके अलावा IPL के बाकी बचे 31 मैचों को कराना भी बोर्ड की प्राथमिकता है। इसके डेट्स और वेन्यू का भी ऐलान किया जा सकता है।

पढ़ें :- बीसीसीआई ने इस खिलाड़ी पर लगा प्रतिबंध हटाया, IPL में की थी स्पॉट फिक्सिंग

इसके अलावा घरेलू क्रिकेटर्स की पिछले सीजन की बकाया सैलरी के भुगतान को लेकर भी चर्चा हो सकती है। बीसीसीबाई टी20 विश्व कप (T20 World Cup) को भारत में ही आयोजित करना चाहता है और एक जून को आईसीसी (ICC) के बोर्ड की बैठक के दौरान वह खेल के इस वैश्विक निकाय को कोई भी फैसला लेने से पहले भारत में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए इंतजार करने को कहेगा BCCI के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया कि टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर 1 जून को ICC की मीटिंग होनी है। ऐसे में SGM के काफी मायने हैं। हमें यह देखना होगा कि भारत में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए स्टेट एसोसिएशंस वर्ल्ड कप के लिए कितना तैयार हैं। अक्टूबर-नवंबर में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। हम इस पर स्टेट एसोसिएशंस के विचार जानेंगे। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बैठक से एक दिन पूर्व पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ जाहिर है, मुख्य मुद्दा आईपीएल का कार्यक्रम होगा हम फाइनल सहित चार प्ले-ऑफ मैच के अलावा 10 डबल-हेडर और सात सिंगल हेडर की उम्मीद कर रहे हैं लीग सप्ताहांत में शुरू होगा और फाइनल भी सप्ताहांत में आयोजित किया जाएगा.”

अपनी पिछली अपेक्स काउंसिल की बैठक में, बोर्ड ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 9 स्थानों का चयन किया था। इनमें बेंगलुरु, हैदराबाद, धर्मशाला, अहमदाबाद मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, और लखनऊ शामिल हैं। इनमें से 6 राज्यों में IPL 2021 सीजन के मैच भी कराए गए। पर बीच सीजन में 29 मैचों के बाद कुछ खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद लीग को सस्पेंड करना पड़ा था। बोर्ड ने बताया कि सभी स्टेट एसोसिएशंस को पूरी तैयारी रखने को कहा गया है। इसके अलावा मीटिंग में IPL के बाकी बचे 31 मैचों को लेकर भी चर्चा हो सकती है। बोर्ड ने हालांकि इसके लिए 3 हफ्ते की विंडो तलाश ली है। इसे 18-19 सितंबर से 9-10 अक्टूबर के बीच UAE में कराया जा सकता है। BCCI अधिकारी ने बताया कि जब हम सितंबर-अक्टूबर की विंडो पर भी विचार कर रहे हैं, तो हमें लॉजिस्टिक्स के साथ-साथ किसी भी अन्य चुनौती पर भी विस्तार से चर्चा करने की आवश्यकता है। वर्ल्ड कप से ठीक पहले IPL का पूरा होना टी-20 वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए तैयारी करने का माध्यम बन सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X