1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी कुछ और दवा कंपनियों को दी जानी चाहिए : नितिन गडकरी

कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी कुछ और दवा कंपनियों को दी जानी चाहिए : नितिन गडकरी

कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता को बढ़ाने क लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी कुछ और दवा कंपनियों को दी जानी चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने यह बात विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कही।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता को बढ़ाने क लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी कुछ और दवा कंपनियों को दी जानी चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने यह बात विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कही।

पढ़ें :- National Education Policy 2020 के एक साल पूरे : पीएम मोदी, बोले- 11 भाषाओं में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी से इस बारे में आग्रह करेंगे कि देश में जीवन रक्षक दवाओं का उत्पादन बढ़ाने के लिए और दवा कंपनियों को मंजूरी देने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें दवा के पेटेंट धारक को दवा कंपनियों द्वारा 10 प्रतिशत रॉयल्टी देने की व्यवस्था की जानी चाहिए।

नितिन गडकरी ने कहा कि टीके की आपूर्ति के मुकाबले उसकी मांग अधिक होगी तो इससे समस्या होगी। इसलिए एक कंपनी के बजाय 10 और कंपनियों को टीके का उत्पादन करने में लगाया जाना चाहिए।

इसके लिए टीके के मूल पेंटेंट धारक कंपनी को दूसरी कंपनियों द्वारा दस प्रतिशत रॉयल्टी का भुगतान किया जाना चाहिए। उन्होंने आगे भी कहा कि पहले देश में सप्लाई पूरी हो जाए, उसके बाद वैक्सीन का आयात किया जाए। बता दें कि, हाल में सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी इस बात को लेकर पैरवी की थी।

 

पढ़ें :- Mamata Banerjee's attack on Modi government: ममता बनर्जी बोलीं-अच्छे दिन बहुत देख लिए अब सच्चे दिन देखना है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...