1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी कुछ और दवा कंपनियों को दी जानी चाहिए : नितिन गडकरी

कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी कुछ और दवा कंपनियों को दी जानी चाहिए : नितिन गडकरी

कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता को बढ़ाने क लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी कुछ और दवा कंपनियों को दी जानी चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने यह बात विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कही।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता को बढ़ाने क लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी कुछ और दवा कंपनियों को दी जानी चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने यह बात विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कही।

पढ़ें :- India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले धोनी ने दिया जीत का मंत्र! खिलाड़ियों से मुलाकात की Video आई सामने

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी से इस बारे में आग्रह करेंगे कि देश में जीवन रक्षक दवाओं का उत्पादन बढ़ाने के लिए और दवा कंपनियों को मंजूरी देने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें दवा के पेटेंट धारक को दवा कंपनियों द्वारा 10 प्रतिशत रॉयल्टी देने की व्यवस्था की जानी चाहिए।

नितिन गडकरी ने कहा कि टीके की आपूर्ति के मुकाबले उसकी मांग अधिक होगी तो इससे समस्या होगी। इसलिए एक कंपनी के बजाय 10 और कंपनियों को टीके का उत्पादन करने में लगाया जाना चाहिए।

इसके लिए टीके के मूल पेंटेंट धारक कंपनी को दूसरी कंपनियों द्वारा दस प्रतिशत रॉयल्टी का भुगतान किया जाना चाहिए। उन्होंने आगे भी कहा कि पहले देश में सप्लाई पूरी हो जाए, उसके बाद वैक्सीन का आयात किया जाए। बता दें कि, हाल में सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी इस बात को लेकर पैरवी की थी।

 

पढ़ें :- Lucknow Alaya Apartment News: रेस्क्यू के दौरान अलाया अपार्टमेंट के मलबे से एक और महिला का शव मिला

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...