सोमवती अमावस्या: गंगा स्नान के लिए पहुंचे हजारों श्रद्धालू

हरिद्वार। बर्फीली हवाओं व सर्द मौसम के बीच ‘सोमवारी अमावस्या’ के अवसर पर सोमवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने कई जगहों पर गंगा में पवित्र डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने कड़ी सुरक्षा के बीच हरिद्वार व ऋषिकेश में गंगा घाटों पर डुबकी लगाई।

श्रद्धालुओं ने गंगा किनारे गरीबों व निराश्रितों को भिक्षा दी और पूजा-अर्चना की। हरिद्वार के हर की पौड़ी में काफी संख्या में श्रद्धालु एकत्रित हुए और नारायण शिला व कुश्वार्ट घाट में अपने करीबी दिवंगतों के लिए प्रार्थना की। भविष्यद्रष्टाओं का मानना है कि यह ‘विशेष शुभ संजोग’ 12 वर्ष बाद आया है। इस तरह का विशेष अवसर वर्ष 2005 में आया था।

{ यह भी पढ़ें:- गुरुग्राम से हरिद्वार जा रहे शख़्स की दिल्ली में हत्या }

शहरसहित क्षेत्र में सोमवार को सोमवती अमावस्या मनाई गई। लोगों ने इस दिन विशेष पूजा-अर्चना के साथ दान-पुण्य भी किया। कई लोगों ने नदियों व पवित्र स्थानों पर पहुंचकर स्नान किया। गायों को चारा डाला और गरीबों को भोजन करवाया। महिलाओं ने पौष अमावस्या का व्रत रखकर पूजा-अर्चना की। पीपल बड़ की पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की। इस दिन दिवंगत हो चुके अपने करीबियों व रिश्तेदारों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जाती है। कई जगह मेलों और भबदारे का भी आयोजन किया गया।

{ यह भी पढ़ें:- हरिद्वार से उन्नाव तक गंगा में कचरा फेंकने पर लगेगा 50 हजार का जुर्माना }

Loading...