1. हिन्दी समाचार
  2. सोनौली:स्वयंसेवी संस्था “सेज”के बैनर तले सरदार पटेल की मनाई गई 144वीं जयंती-

सोनौली:स्वयंसेवी संस्था “सेज”के बैनर तले सरदार पटेल की मनाई गई 144वीं जयंती-

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

Sonauli The 144th Birth Anniversary Of Sardar Patel Under The Banner Of The Voluntary Organization Sez

सोनौली:: अंतरराष्ट्रीय कस्बा-सोनौली के प्राथमिक विद्यालय प्रथम व द्वितीय पर आज सरदार बल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई।

पढ़ें :- 12 मई 2021 का राशिफल: इन 5 राशि के जातकों को रहना होगा बेहद सावधान, इन्हे होगा आर्थिक लाभ

“राष्ट्रीय एकता व अखंडता” दिवस के रूप में कार्यक्रम को मनाते हुए आज नगर के स्वयंसेवी संस्था “सेज”ने विद्यालय परिवार के प्रांगण में बच्चों के बीच शिक्षण सामग्रियों का वितरण कर उन्हें प्रोत्साहित करते हुए भारत के लौह पुरुष को श्रद्धा के सुमन अर्पित किए।

कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे संस्था के संरक्षक संजीव जायसवाल ने अपने संबोधन में कहा कि सरदार जी विषम परिस्थितियों से होते हुए देश के मानचित्रक पटल पर लौह पुरुष के रूप में विख्यात हुए।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक हरि त्रिपाठी ने बच्चों को संगठन की शक्ति से अवगत कराते हुए बताया कि सरदार जी ने अपने अद्वितीय नेतृत्व क्षमता व कौशल के बूते अलग-थलग पड़ चुके अपने गणतंत्र को एक सूत्र में पिरोने का ऐतिहासिक व साहसिक कार्य किया।जिनकी एकीकरण की नीति से आज संगठित भारत का लोहा पूरा मूल्क मानने को मजबूर हैं।

इस क्रम में सेज संस्था के संस्थापक/अध्यक्ष अनुराग मणि त्रिपाठी ने कहा कि सरदार जी त्याग की प्रतिमूर्ति भी थें। जिन्होंने जातिवाद,क्षेत्रवाद व खुद के निजी स्वार्थों से उपर उठ देश के विभिन्न 562रियासतों का एकीकरण कर अपने अदम्य प्रतिभा कौशल का परिचय दिया था।

पढ़ें :- पिता की मृत्यु के बाद जब विराट ने गले लगा कर कहा की मै हूँ तुम्हारे साथ, भावुक होकर रो पड़े मोहम्मद सिराज

खेड़ा आंदोलन से आहत सरदार जी से जब किसानों की दुर्दशा नहीं देखी गई उन्होंने अपनी नेतृत्व क्षमता के बल पर ऐसे में ब्रितानी हुकूमत की नींव तक हिला दी और तभी से पूरे मूल्क ने उन्हें लौह पुरुष की संज्ञा से नवाज दिया। ऐसे में आज व हमारे बीच अजर व अमर हो गए।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का अनिल गुप्ता उर्फ गुड्डू ने आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से पंकज वर्मा,राजन मद्धेशिया, विजय मद्धेशिया, दिनेश वरूण,सनोज कौशल,प्रधानाध्यापक शिवदास पाल, सहायक अध्यापिका मीनाक्षी,शीला जायसवाल,रेखा जायसवाल, अन्नपूर्णा जायसवाल, नागेन्द्र गौड़ सहित दर्जनों की संख्या में नगरवासी व गणमान्यजन उपस्थित रहें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X