1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Sonth Ke Ladoo Recipe: सर्दी में कमर दर्द से रहतें हैं परेशान, ऐसे घर में बनाये सोंठ के लड्डू

Sonth Ke Ladoo Recipe: सर्दी में कमर दर्द से रहतें हैं परेशान, ऐसे घर में बनाये सोंठ के लड्डू

सर्दियां आ चुकीं हैं। ऐसे में अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप सोंठ के लड्डू (dry ginger laddus) बना सकते हैं। सोंठ के लड्डू (sonth ke laddoo) बनाने आसान हैं और इन्हे खाने से कमर दर्द से राहत (back pain relief) मिलती है और इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Boost) होती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Sonth Ke Ladoo Recipe: सर्दियां आ चुकीं हैं। ऐसे में अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप सोंठ के लड्डू (dry ginger laddus) बना सकते हैं। सोंठ के लड्डू (sonth ke laddoo) बनाने आसान हैं और इन्हे खाने से कमर दर्द से राहत (back pain relief) मिलती है और इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Boost) होती है। अब हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है सोंठ के लड्डू।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-

  • सोंठ पाउडर – 25 ग्राम
  • गुड़ – 250 ग्राम
  • देसी घी – 125 ग्राम
  • बादाम – 35 ग्राम
  • गोंद – 50 ग्राम
  • पिस्ते कतरे हुए – 12
  • सूखा नारियल – 1 कप कद्दूकस किया हुआ
  • गेहूं का आटा- 3/4 कप

सोंठ के लड्डू बनाने की विधि

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और पिस्ते को पतला पतला काटने के बाद बादाम को भी मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाई में देसी घी गर्म कर लें। इसके बाद गोंद के टुकड़े इसमें डालकर भून लें। जब गोंड फूल कर बड़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल लें।

अब बाकी बचे हुए घी में आटा डालकर लगातार चम्मच से चलाते हुए आटे को हल्का गोल्डन ब्राउन कर लें। जब आटा भून जाए तो इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लें। इसके बाद कढ़ाई में घी डालकर गर्म करके उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक भूनें। अब इसे आटे वाली प्लेट में निकाल लें। जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा कर लें।

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें। जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद करके गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। अब कढ़ाई को गैस से उतार कर नीचे रख लें। जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर उसके लड्डू बांध लें। इन लड्डूओं को थोड़ी देर हवा में बाहर ही रहने दें ताकि ये थोड़े अच्छे से बंध जाएं। लीजिये सोंठ के लड्डू बनकर तैयार हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...