रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एक ऐप से पता चल जाएगा टिकट कंफर्म होगा या नहीं

train-railways_650x400_41506316405

Soon App To Predict If Waitlisted Rail Ticket Can Be Confirmed

नई दिल्‍ली: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अक्‍सर कंफर्म टिकट पाना किसी सपने जैसा होता है. खासकर त्‍योहार के दिनों में और भी समस्‍या होती है. लोग काफी कई दिन पहले टिकट कटवाते हैं फिर भी उन्‍हें कंफर्म टिकट नहीं मिलता. ज्‍यादातर लोग इस उम्‍मीद में वेटिंग टिकट ले लेते हैं कि चलो अभी यात्रा में समय है, तब तक शायद टिकट कंफर्म हो ही जाए. लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता और यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो अपनी यात्रा रद्द तक करनी पड़ती है.

इसी को देखते हुए अब भारतीय रेल एक ऐसा ऐप लाने का मन बना रहा है जिसके जरिए यह पता चल सकेगा कि वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की कोई संभावना है या नहीं. एक अधिकारी ने रविवार को इस बात की जानकारी दी.

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया, “रेलवे एक ऐसे ऐप पर काम कर रहा है जो यह पता लगाने में मदद करेगा कि वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की कोई संभावना है या नहीं.” उन्होंने कहा कि यह पूवार्नुमान पिछले 13 सालों के यात्री ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न डेटा पर आधारित होगा. सक्सेना ने आगे कहा कि सीआरआईएस (रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र) रेलवे के लिए मिश्रित एप्लीकेशन विकसित कर रहा है जहां एक उपयोगकर्ता को रेलवे की वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुक करते वक्त वेटिंग टिकट की पुष्टि होने की संभावना के बारे में सूचित किया जाएगा. रेलवे के मुताबिक, सभी श्रेणियों के आरक्षित 10.5 लाख बर्थ के लिए हर दिन लगभग 13 लाख टिकट बुक किए जाते हैं. रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि प्रतीक्षा सूची में होने वाले टिकटों के कंफर्म होने की संभावना का अनुमान लगाने का विचार रेलवे मंत्री पीयूष गोयल का था.

नई दिल्‍ली: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अक्‍सर कंफर्म टिकट पाना किसी सपने जैसा होता है. खासकर त्‍योहार के दिनों में और भी समस्‍या होती है. लोग काफी कई दिन पहले टिकट कटवाते हैं फिर भी उन्‍हें कंफर्म टिकट नहीं मिलता. ज्‍यादातर लोग इस उम्‍मीद में वेटिंग टिकट ले लेते हैं कि चलो अभी यात्रा में समय है, तब तक शायद टिकट कंफर्म हो ही जाए. लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता और यात्रियों को काफी परेशानियों का…