1. हिन्दी समाचार
  2. सौरव गांगुली का बड़ा ऐलान, 2021 में इन देशों के खिलाफ भारत खेलेगा 4 नेशन सुपर सीरीज

सौरव गांगुली का बड़ा ऐलान, 2021 में इन देशों के खिलाफ भारत खेलेगा 4 नेशन सुपर सीरीज

Sourav Gangulys Big Announcement India Will Play 4 Nation Super Series Against These Countries In 2021

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद से काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं। वह क्रिकेट में तरह-तरह के प्रयोग करने से बिलकुल नहीं हिचक रहे हैं। गांगुली के इसी साल अक्टूबर में अध्यक्ष बनने के बाद नवंबर में भारत में पहला डे-नाइट टेस्ट आयोजित किया था जिसके बाद अब  क्रिकेट में ट्राई सीरीज तो होती रहती है लेकिन 4 नेशन सुपर सीरीज को हुए पिछले एक दशक से अधिक का समय हो गया है। ऐसे में गांगुली की यह पहल काफी अच्छी मानी जा रही है।

पढ़ें :- 16 जनवरी 2021 का राशिफल: इस राशि के जातकों को मिलने वाला है रुका हुआ धन, जानिए अपनी राशि का हाल

भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने इसका विरोध किया था। हालांकि, आईसीसी किसी भी देश को तीन से अधिक टीमों के टूर्नामेंट के आयोजन की मंजूरी नहीं देता है। गांगुली ने पिछले दिनों लंदन में इंग्लिश बोर्ड के अधिकारियों से मुलाकात की थी। सुपर सीरीज को लेकर आईसीसी एक्जीक्यूटिव की अगली बैठक में चर्चा हो सकती है। हालांकि इस पर विवाद होने की संभावना है।

1985 में पहली बार चार देशों का नेशंस कप खेला गया

1985 में पहली बार शारजाह में चार देशों का नेशंस कप शारजाह में खेला गया था। इसमें भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें उतरी थीं। भारत ने टूर्नामेंट का खिताब जीता था। 1986 में चार देशों की चैंपियंस ट्रॉफी शारजाह में हुई। भारत, पाक, श्रीलंका और वेस्टइंडीज उतरे। फाइनल में पाक ने भारत को हराया।

क्या सुपर सीरीज पर लगेगा अड़ंगा?

पढ़ें :- महराजगंज:जनता ने मौका दिया तो क्षेत्र का होगा समग्र विकास: रवींद्र जैन

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) किसी भी देश को तीन से अधिक टीमों के टूर्नामेंट के आयोजन की मंजूरी नहीं देता है। ऐसे में अगर सुपर सीरीज का आयोजन होता है तो यह एक विशेष मामला होगा। हालांकि, आईसीसी ने हाल ही में फ्यूचर टूर प्रोग्राम के प्रस्‍ताव रखा था। इसके तहत 2023 से 2031 के बीच हर साल एक बड़ा टूर्नामेंट कराने का प्रस्ताव है। लेकिन आईसीसी के इस प्रस्ताव पर बीसीसीआई, ईसीबी और ऑस्‍ट्रेलियई क्रिकेट बोर्ड ने ऐतराज जताया  था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...