1. हिन्दी समाचार
  2. दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व ऑलराउंडर को बनाया गया अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कोच

दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व ऑलराउंडर को बनाया गया अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कोच

South Africa All Rounder Lance Klusener Appointed Afghanistan Cricket Coach

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी लांस क्लूजनर (Lance Klusener) को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Lance Klusener appointed Afghanistan cricket coach) का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। लांस क्लूजनर ने वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी फिल सिमंस की जगह ली है जो वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान के कोच थे। सिमंस का कार्यकाल समाप्त होने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को कोच पद के लिए 50 एप्लीकेशंस मिली थी जिसमें से एक लांस क्लूजनर भी थे।  

पढ़ें :- Birthday special: कॉमेडियन के तौर पर जावेद ने बनाई थी अपनी पहचान, ऐसे शुरू कर दी राजनीति

इस बारे में जानकारी देते हुए एसीबी (अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड) के सीईओ लुत्फुल्लाह स्टानिकजई ने कहा कि ‘लांस क्लूजनर क्रिकेट की दुनिया का जाना-माना नाम हैं। एक खिलाड़ी और कोच के रूप में उनके विशाल अनुभव का फायदा हमारे खिलाड़ियों को मिलेगा, इससे अच्छी बात कुछ नहीं हो सकती।’  

पढ़ें :- कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने कहीं ये बड़ी बातें...जानिए

बतौर कोच क्लूजनर का अनुभव

आपको बता दें लांस क्लूजनर (Lance Klusener) लेवल 4 सर्टिफाइड कोच हैं। वो आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच रह चुके हैं। क्लूजनर साउथ अफ्रीका की नेशनल एकेडमी के सलाहकार, साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम और टी20 टीम के बैटिंग कोच की भूमिका भी निभा चुके हैं। इसके अलावा वो जिम्बाब्वे के बैटिंग कोच भी रह चुके हैं।

क्लूजनर का करियर

बता दें लांस क्लूजनर ने 49 टेस्ट में 32.86 के औसत से 1906 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 4 शतक और 8 अर्धशतक ठोके। इसके अलावा उन्होंने 80 टेस्ट विकेट भी लिए। क्लूजनर ने 171 वनडे मैचों में 41.1 की औसत से 3576 रन बनाए और इसके साथ-साथ उन्होंने 192 विकेट भी हासिल किए।

विवादों में खत्म हुआ क्लूजनर का करियर

पढ़ें :- भारतीय नौसेना निडर होकर हमारे तटों की रक्षा करती है : पीएम मोदी

क्लूजनर (Lance Klusener)  ने साउथ अफ्रीका को कई अहम मौकों पर जीत दिलाई लेकिन उनका करियर बेहद ही विवादित ढंग से खत्म हुआ। जब ग्रेम स्मिथ साउथ अफ्रीका के कप्तान थे तो उन्होंने लांस क्लूजनर को टीम को तोड़ने वाला खिलाड़ी बताया था लेकिन क्लूजनर ने स्मिथ के आरोपों को गलत बताया था। हालांकि इसके कुछ समय बाद क्लूजनर को साउथ अफ्रीकी टीम से बाहर कर दिया गया था।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...