1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. South Africa Covid Ban : दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना वायरस संबंधी सभी प्रतिबंधों को हटा दिया,टीकाकरण कार्यक्रम जारी रहेगा

South Africa Covid Ban : दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना वायरस संबंधी सभी प्रतिबंधों को हटा दिया,टीकाकरण कार्यक्रम जारी रहेगा

दक्षिण अफ्रीका ने दो साल से अधिक समय से लगाए गए कोरोना वायरस संबंधी सभी प्रतिबंधों को हटा दिया है। खबरों के अनुसार,स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला की घोषणा के बाद सार्वजनिक समारोह में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी रोक नहीं होगी।

By अनूप कुमार 
Updated Date

South Africa Covid Ban : दक्षिण अफ्रीका ने दो साल से अधिक समय से लगाए गए कोरोना वायरस संबंधी सभी प्रतिबंधों को हटा दिया है। खबरों के अनुसार,स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला की घोषणा के बाद सार्वजनिक समारोह में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी रोक नहीं होगी। कोविड प्रतिबंधों से मुक्त होने के बाद अब देश में आने वाले दूसरे देशों के नागरिकों को भी अब कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं है।

पढ़ें :- South Africa: जोहान्सबर्ग में हमलावार ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, 14 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम बना रहेगा, लेकिन अब इसे सामान्य स्वास्थ्य सेवाओं में गिना जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि पूरी आबादी को कम से कम डोज मिल चुकी है। हालांकि, 70 प्रतिशत वयस्क आबादी का भी टीकाकरण करने का सरकार को लक्ष्य प्राप्त नहीं हुआ है। सरकार ने यह भी अनुरोध किया कि महामारी को खत्म करने के लिए हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाना जरूरी है। इसलिए वैक्सीनेशन जारी रहना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री फाहला ने यह भी बताया कि दक्षिण अफ्रीका में मंकीपॉक्स का पहला मामला जोहान्सबर्ग के एक 30 वर्षीय पुरुष में पहचाना गया था, जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के बाहर इस बीमारी के फैलने से हमें जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...