1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. दक्षिण अफ्रीका:जैकब जुमा के समर्थकों का हिंसक प्रदर्शन,सड़कों पर उतारनी पड़ी सेना

दक्षिण अफ्रीका:जैकब जुमा के समर्थकों का हिंसक प्रदर्शन,सड़कों पर उतारनी पड़ी सेना

दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के समर्थक अपने नेता के समर्थन में सड़कों पर उतर कर हिंसात्मक प्रदर्शन कर रहे है। दरअसल, जैकब जुमा को अदालत की अवमानना के आरोप में जेल भेजा गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के समर्थक अपने नेता के समर्थन में सड़कों पर उतर कर हिंसात्मक प्रदर्शन कर रहे है। दरअसल, जैकब जुमा को अदालत की अवमानना के आरोप में जेल भेजा गया है। ये दंगाई इसी बात को लेकर विरोध कर रहे हैं। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए सरकार ने सेना को तैनात कर दिया है। दक्षिण अफ्रीकी सेना ने जोहान्सबर्ग शहर सहित दो प्रांतों में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती की है। अभी तक इस हिंसा में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। देश की सुप्रीम कोर्ट ने जुमा की 15 महीने की जेल की सजा को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुनवाई शुरू कर दी है।

पढ़ें :- दक्षिण अफ्रीका: भारतीय नागरिकों के खिलाफ हिंसा, राष्ट्रपति ने हालात संभालने के लिए सीनियर नेताओं को भेजा

बता दें कि क्वाजुलु-नटाल जुमा का गृह राज्य है। जुमा 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति थे।वर्तमान में अदालत की अवमानना के मामले में उन्हें जेल भेजा गया है। दरअसल, उनके कार्यकाल में उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे, जिसकी जांच के सिलसिले में उन्हें कोर्ट के समक्ष पेश होना था, लेकिन वह ऐसा करने में विफल रहे। इसलिए ही उन्हें सजा सुनाई गई।जुमा की गिरफ्तारी के बाद, उनके समर्थकों ने पूरे देश में हिंसक विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने टायर जलाकर और बैरिकेडिंग लगाकर सड़कों को अवरुद्ध कर दिया। दंगाइयों की हिंसक भीड़ ने वाहनों में आग लगा दी और दुकानों को लूट लिया।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने हाल के दिनों में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की सजा के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों की निंदा की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...