गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि
गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

अर्जेंटीना। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भारत के 70वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने सायरिल रामफोसा से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने सायरिल रामफोसा को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया।

South African President Cyril Ramaphosa Will Be India Chief Guest For Republic Day :

दक्षिण अफ्रीकी नेता रामफोसा ने प्रधानमंत्री मोदी के इस आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। मोदी ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘(दक्षिण अफ्रीकी) राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिलकर खुशी हुई। ऐसे समय जब भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती मना रहा है, 2019 गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामफोसा का मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत करना हमारे लिए सम्मान की बात है। दक्षिण अफ्रीका से बापू का करीबी संबंध जगजाहिर है।’

उन्होंने कहा कि रैमफोसा की भारत यात्रा से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध में मजबूत होंगे। इस मौके पर दोनों देशों के लोगों के बीच भी आपसी जुड़ाव बढ़ेगा। रैमफोसा और मोदी की मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘महात्मा गांधी के 150 साल और 100 साल मदीबा के।’ उन्होंने कहा कि इस साल 18 जुलाई को वैश्विक नेता नेल्सन मंडेला के जन्म के सौ साल हो गए हैं।

मंडेला को लोग मदीबा के नाम से भी जानते हैं। उनका निधन 2013 को 95 साल की उम्र में हो गया था। रवीश कुमार ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि जी-20 सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रैमफोसा के बीच गर्मजोशी से मुलाकात हुई। रैमफोसा ने अगले साल गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होना स्वीकार कर लिया है।

अर्जेंटीना। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भारत के 70वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने सायरिल रामफोसा से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने सायरिल रामफोसा को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया।दक्षिण अफ्रीकी नेता रामफोसा ने प्रधानमंत्री मोदी के इस आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। मोदी ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘(दक्षिण अफ्रीकी) राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिलकर खुशी हुई। ऐसे समय जब भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती मना रहा है, 2019 गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामफोसा का मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत करना हमारे लिए सम्मान की बात है। दक्षिण अफ्रीका से बापू का करीबी संबंध जगजाहिर है।’उन्होंने कहा कि रैमफोसा की भारत यात्रा से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध में मजबूत होंगे। इस मौके पर दोनों देशों के लोगों के बीच भी आपसी जुड़ाव बढ़ेगा। रैमफोसा और मोदी की मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'महात्मा गांधी के 150 साल और 100 साल मदीबा के।' उन्होंने कहा कि इस साल 18 जुलाई को वैश्विक नेता नेल्सन मंडेला के जन्म के सौ साल हो गए हैं।मंडेला को लोग मदीबा के नाम से भी जानते हैं। उनका निधन 2013 को 95 साल की उम्र में हो गया था। रवीश कुमार ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि जी-20 सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रैमफोसा के बीच गर्मजोशी से मुलाकात हुई। रैमफोसा ने अगले साल गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होना स्वीकार कर लिया है।