दक्षिण कोरिया के दावा उत्तरी कोरिया ने जापान पर छोड़ी मिसाइल

दक्षिण कोरिया के दावा उत्तरी कोरिया ने जापान पर छोड़ी मिसाइल

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया द्वारा लगातार किए जा रहे मिसाइल परीक्षणों के बीच मंगलवार को दक्षिण कोरिया द्वारा किए गए खुलासे ने जापान सरकार और सुरक्षा एजेंसियों को चौकन्ना कर दिया है। दक्षिण कोरिया की सुरक्षा एजेंसियों के सियोल मुख्यालय के हवाले से बताया गया था कि उत्तरी कोरिया ने जापान की ओर किसी उड़ने वाली चीज को छोड़ा है। दक्षिणी कोरिया से मिली जानकारी के आधार पर जापान के उत्तरी द्वीप के कई हिस्सों में हाई एलर्ट जारी करते हुए स्पष्ट किया है कि उत्तरी कोरिया ने एक मिसाल दागा था, जोकि उत्तरी जापान द्वीप के ऊपर से गुजरता हुआ प्रशांत महासागर में जाकर गिरा।

दक्षिण कोरिया की ओर से बताया गया है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेना उत्तरी कोरिया की इस हरकत की जांच कर रहे हैं। जापान की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि यह मिसाइल कितनी दूरी तय करके आई थी। मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरने के बाद तीन हिस्सों बंटा और प्रशांत महासागर में जाकर गिरा।

{ यह भी पढ़ें:- पीएम मोदी और पीएम आबे ने किया बुलेट प्रोजेक्ट का शिलान्यास }

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे इस घटना पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि वह अपने देश के हर नागरिक की सुरक्षा के लिए गंभीर हैं। उत्तरी कोरिया द्वारा किया गया यह मिसाइल परीक्षण बेहद चौंकाने वाला है और जापान की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े करता है।

{ यह भी पढ़ें:- Live: जापान के PM शिंजो आबे और पीएम मोदी का रोड शो, सीदी सैयद मस्जिद के लिये रवाना }

जापान ने इस घटना के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की आपात बैठक ​बुलाकर दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव पर हल निकालने को कहा है। जापान का मनना है कि उत्तरी कोरिया ने कम दूरी तक मार करने वाली तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद अंतरद्वीपीय मार वाली मिसाइल का परीक्षण किया है। जिसकी मार के आंकलन के लिए जापान की सुरक्षा को खतरे में डालने की कोशिश की गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी कोरिया से छोड़ी गई इस मिसाइल ने 1190 किलोमीटर की दूरी तय की है।

{ यह भी पढ़ें:- उत्तर कोरिया ने फिर दिखाई ताकत, किया हाईड्रोजन बम का परीक्षण }