बीजेपी का झटका: सपा के 3 व बीएसपी एक MLC ने दिया पार्टी से इस्तीफा

लखनऊ।बिहार और गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश के विपक्षी खेमे में भी बीजेपी सेंध लगाती नजर आ रही है। इधर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह लखनऊ दौरे पर पहुंचे, उधर समाजवादी पार्टी के तीन और बीएसपी के एक एमएलसी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। खास बात यह है कि इनमें मुस्लिम शिया समुदाय के जाने माने नेता सपा के संस्थापक बुक्कल नवाब भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी नेता बीजेपी जॉइन करेंगे। माना जा रहा है कि इन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य के लिए अपनी सीट छोड़ी है।

सपा के एमएलसी बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह और मधुकर जेटली ने पार्टी पर अलग-अलग आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्तीफा दिया है। वहीं बीएसपी नेता और पूर्व मंत्री जयवीर सिंह ने भी विधानपरिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों की माने तो इस संख्या में और इजाफा हो सकता है, सपा के साथ अभी बीएसपी के कई नेता पार्टी का दामन छोड़ बीजेपी का दामन थाम सकते है। राजनीतिक पंडितों की माने तो बीजेपी 2019 चुनाव से पहले विपक्ष को पूरी तरह से धराशायी करने की मूड में है।

{ यह भी पढ़ें:- अखिलेश की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मुलायम के करीबियों को जगह, शिवपाल नदारद }

दरअसल इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि सूबे की सत्‍ता में काबिज बीजेपी को अपने मंत्रिमंडल के कई चेहरों को विधान परिषद में भेजना है। इस कड़ी में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, दो डिप्‍टी सीएम दिनेश्‍ा चंद्र शर्मा, केशव प्रसाद मौर्य के अलावा मोहसिन रजा और स्‍वतंत्र देव सिंह के नाम शामिल हैं। मंत्रिमंडल का सदस्‍य होने के नाते इनको 6 महीने में विधानसभा के किसी सदन का सदस्‍य होना जरूरी है, जोकि 4 महीने बीतने के बाद तक संभव नहीं हो सका है। इसी कड़ी में सपा के तीन एमएलसी के इस्‍तीफों को जोड़कर देखा जा रहा है।

बुक्कल नवाब ने सपा छोडने के बाद कहा कि उन्हें पिछले एक साल से सपा में घुटन महसूस हो रही थी। सपा लिखते वक्त यह सही नहीं लगता है। समाजवादी पार्टी अब ‘समाजवादी अखाड़ा’ बन गई है। अखिलेश पर निशाना साधते हुए बुक्कल ने कहा कि यह स्पष्ट है कि जब वह अपने पिता के साथ नहीं है, तो वह किसके साथ हो सकते हैं। मैं मुलायम सिंह यादव का बहुत सम्मान करता हूं।

{ यह भी पढ़ें:- संगीत सोम ने ताजमहल को बताया भारतीय संस्कृति पर धब्बा, ओवैसी ने किया पलटवार }

वहीं पीएम और यूपी के सीएम की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी अच्छा काम कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ का अच्छा नारा दिया है। बीजेपी में शामिल होने पर उन्होंने कहा कि अगर बुलावा आता है तो वे जा सकते हैं। सीएम योगी के लिए बुक्कल नवाब ने कहा कि योगी अच्छा काम कर रहे हैं। कम से कम कोई घोटाला तो नहीं हुआ है।

{ यह भी पढ़ें:- छात्रसंघ चुनाव: समाजवादी छात्रसभा ने लहराया जीत का परचम, ABVP को सिर्फ एक सीट }