1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Sri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने देश से हटाई इमरजेंसी, राजनीतिक संकट और गहरा गया

Sri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने देश से हटाई इमरजेंसी, राजनीतिक संकट और गहरा गया

श्रीलंका आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहा है। देश की सड़कों पर इसका असर दिखने लगा है। बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Sri Lanka Crisis : श्रीलंका आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहा है। देश की सड़कों पर इसका असर दिखने लगा है। बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अब महीने की शुरुआत में घोषित आपातकाल की स्थिति को रद्द कर दिया है। छूट 5 अप्रैल की मध्यरात्रि से लागू हुई। श्रीलंका में राजपक्षे परिवार के प्रति आक्रोश अब सरकार विरोधी लहर का रूप ले चुका है। पूरे मंत्रिमंडल के सामूहिक रूप से छोड़ने के कुछ दिनों बाद सत्तारूढ़ गठबंधन ने मंगलवार को 225 सदस्यीय संसद में अपना बहुमत खो दिया।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

दूसरी तरफ विपक्ष ने भी सरकार बनाने का प्रस्ताव ठुकरा दिया है। कैबिनेट के सभी मंत्रियों के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति ने अपने भाई बासिल राजपक्षे को बर्खास्त कर अली साबरी के नया वित्त मंत्री नियुक्त किया था, लेकिन देर रात अली साबरी ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस तरह जनाक्रोश के बीच श्रीलंका में राजनीतिक संकट और गहरा गया है

देश को विदेशी मुद्रा की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है, जिसने खाद्य और ईंधन आयात करने की अपनी क्षमता को प्रभावित किया है, जिससे देश में बिजली कटौती हो रही है। आवश्यक वस्तुओं की कमी ने श्रीलंका को मित्र देशों से सहायता लेने के लिए मजबूर किया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...