श्रीलंका में राजनीतिक संकट गहराया, राष्ट्रपति ने भंग की संसद

श्रीलंका में राजनीतिक संकट गहराया, राष्ट्रपति ने भंग की संसद
श्रीलंका में राजनीतिक संकट गहराया, राष्ट्रपति ने भंग की संसद

Sri Lanka President Sirisena Dissolves Parliament Snap Elections On Jan 5

नई दिल्ली। श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे गुट और रानिल विक्रमसिंघे गुट के बीच तनातनी को देखते हुए राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना ने शुक्रवार को संसद भंग करने का आदेश दिया। एक मंत्री के मुताबिक जब उनकी पार्टी ने इस बात की आधिकारिक घोषणा कर दी कि उनके पास पीएम पद के लिए पर्याप्त संख्याबल नहीं है तो राष्ट्रपति ने संसद को भंग कर दिया। आम चुनाव 5 जनवरी को होंगे।

26 अक्टूबर को नाटकीय घटनाक्रम में सिरिसेना ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई थी। इसके बाद से श्रीलंका में राजनीतिक संकट गहरा गया था।

सिरिसेना ने पहले एक जनसभा में दावा किया था कि उन्हें 225 सदस्यीय सदन में 113 सांसदों का समर्थन हासिल है। इससे पहले सिरीसेना ने फैसला किया कि श्रीलंका में मौजूदा राजनीतिक और संवैधानिक संकट खत्म करने के लिए कोई मध्यावधि चुनाव या राष्ट्रीय जनमत संग्रह नहीं कराया जाएगा। सिरीसेना की ‘श्रीलंका फ्रीडम पार्टी’ (एसएलएफपी) के महासचिव रोहन लक्ष्मण पियादासा ने गुरुवार की रात पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक में बताया, ‘नहीं, संसद नहीं भंग की जाएगी और न ही जनमंत संग्रह होगा।’

इससे पहले शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए ‘यूनाइटेड पीपल्स फ्रीडम अलायंस’ (यूपीएफए) के प्रवक्ता केहेलिया रम्बुकवेला ने राजपक्षे का समर्थन करने वाले सांसदों की कुल संख्या प्रकट किए बिना कहा था कि उन्हें 105 से 106 सांसदों का समर्थन हासिल है। साफ था कि सिरीसेना की पार्टी बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच पा रही थी। इसके बाद राष्ट्रपति ने यह फैसला लिया है।

नई दिल्ली। श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे गुट और रानिल विक्रमसिंघे गुट के बीच तनातनी को देखते हुए राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना ने शुक्रवार को संसद भंग करने का आदेश दिया। एक मंत्री के मुताबिक जब उनकी पार्टी ने इस बात की आधिकारिक घोषणा कर दी कि उनके पास पीएम पद के लिए पर्याप्त संख्याबल नहीं है तो राष्ट्रपति ने संसद को भंग कर दिया। आम चुनाव 5 जनवरी को होंगे। 26 अक्टूबर को नाटकीय घटनाक्रम में सिरिसेना ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे…