1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. SSC Recruitment 2022: आयोग ने 797 पदों पर निकाली भर्ती, ये डिग्री वाले करें अप्लाई

SSC Recruitment 2022: आयोग ने 797 पदों पर निकाली भर्ती, ये डिग्री वाले करें अप्लाई

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Union Territory of Ladakh) के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने भर्ती 797 पदों (Recruitment 797 Posts) पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी है। आयोग के ज्ञापन में लद्दाख के कई सरकारी विभागों की ओर से रिक्तियों के संदर्भ में यह भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर कौन- कौन से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और आवेदन की योग्यता का पूरा विवरण कर्मचारी चयन आयोग ने अपने ज्ञापन में दिया है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

SSC Recruitment 2022: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Union Territory of Ladakh) के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने भर्ती 797 पदों (Recruitment 797 Posts) पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी है। आयोग के ज्ञापन में लद्दाख के कई सरकारी विभागों की ओर से रिक्तियों के संदर्भ में यह भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर कौन- कौन से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और आवेदन की योग्यता का पूरा विवरण कर्मचारी चयन आयोग ने अपने ज्ञापन में दिया है।

पढ़ें :- MPSC Recruitment: एमपीएससी के ग्रुप बी पदों के लिए निकली बम्पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

आपको बता दें, एसएससी की रिक्तियों के आवेदकों के लिए एसएससी की पहली शर्त है कि वे केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Union Territory of Ladakh) के निवासी होंगे। उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 42 के बीच होनी चाहिए। आवेदकों के लिए एसएससी की पहली शर्त है कि वे केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Union Territory of Ladakh) के निवासी होंगे। उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 42 के बीच होनी चाहिए।

नियमानुसार एससी, एसटी व ईडब्ल्यूएस (SC, ST and EWS) और पीडब्ल्यूडी सहित विभिन्न श्रेणियों के आवेदकों को आयु सीमा में छूट भी दी गई है। आवेदन भरने की शुरुआत 23 मई से हुई जबकि अंतिम तिथि 13 जून है। फी भुगतान करने की अंतिम तिथि 15 जून है। इन पदों के लिए आवेदक 100 रुपये का शुल्क ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

आवश्यक जानकारी 

एसएससी के इन पदों को लिए जो अभ्यर्थी एक से अधिक श्रेणी के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक श्रेणी के पद के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। आयोग इस साल अगस्त में परीक्षा आयोजित करेगा। इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता (Minimum Educational Qualification) वाले पदों के लिए, मैट्रिक स्तर, उच्चतर माध्यमिक (Matriculation Level, Higher Secondary) और स्नातक और उससे ऊपर के स्तर वाले पदों के लिए तीन अलग-अलग कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं होंगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किग होगी। यानी प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक अभ्यर्थी के प्राप्त अंकों में से काटे जाएंगे।

ये पद केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख लिए हैं। जिनमें जूनियर असिस्टेंट/इलेक्शन असिस्टेंट, जूनियर स्टेनोग्राफर, स्टैटिस्टिकल असिस्टेंट या जूनियर स्टैटिस्टिकल असिस्टेंट के पद है। इसके लिए उम्मीदवारों का स्नातक या उससे ऊपर होना चाहिए। इसी तरह, चालक ग्रेड- II, अर्दली, सफाईवाला और वाहक के लिए आवेदक मैट्रिक पास होना चाहिए।

पढ़ें :- Agniveer Recruitment 2022: एयरफोर्स में अग्निवीर रजिस्‍ट्रेशन शुरू, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) और आरक्षण के लिए पात्र पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। ऑनलाइन आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा के आयोजन के बाद आयोग द्वारा बुलाए जाने पर, आवश्यक दस्तावेजों के साथ, विधिवत स्व-सत्यापित, जमा करने के लिए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लेना होगा।

एसएससी के इन पदों पर आवेदन की विस्तृत जानकारी के लिए कर्मचारी चयन की आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ क्लिक किया जा सकता है।

  • आवेदन के लिए कर्मचारी चयक आयोग की बेवसाइट ओपन होने के बाद अभी रजिस्टर पर क्लिक करें
  • सभी आवश्यक विवरण भरें
  • एक बार आपके द्वारा की गई सभी आवेदन प्रक्रियाओं की जांच करने के बाद 100 रुपये के शुल्क का भुगतान करें सही है या नहीं
  • शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, भीम यूपीआई, विसा, मेस्ट्रो, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके या फिर एसबीआई की शाखाओं में एसबीआई चालान के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...