हर किसी की कोशिश रहती है कि उसका दिन अच्छा बीते। एक अच्छे दिन की शुरुआत एक अच्छी सुबह से ही होती है। एक सुबह को अच्छा बनाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। कुछ ऐसी आदतें हैं जिन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर हम अपने दिन को एक बेहतर शुरुआत दे सकते हैं।

सबसे पहले सुबह जल्दी जागने की आदत डालें। यानी रात को सोने के लिए अपनी जरूरत के हिसाब से एक ऐसा समय निर्धारित करें जिससे कि आपको 6 से 8 घंटे की नींद मिल सके।

{ यह भी पढ़ें:- पाना चाहते हैं मानुषी छिल्लर जैसा फिगर तो अपनाएं ये डाइट }

सुबह उठने के बाद हल्की फुल्की चहल कदमी के बाद एक से दो गिलास ताजा पानी या कमरे के तापमान पर रखा हुआ पानी पियें। अगर आपको आदत नहीं है तो धीरे—धीरे इसे अपनी आदत बनाए।

इसके बाद आपको फ्रेश होकर यानी अपने नित्यकर्म से निपटकर, नाश्ते की मेज पर पहुंचकर नाश्ता करना है। नाश्ते में दूध, प्रोटीन डॉयट, फल और जूस को जरूर शामिल करें। मैदे से बने प्रोडक्ट्स को लेने से बचें।

अगर आप जिम या एक्सरसाइज करते हैं तो नश्ता हल्का कर सकते हैं। इसमें डॉयट में एक फल और दो उबले हुए आलू का सेवन बेहतर रहेगा। एक्सरसाइज खत्म करने के कुछ देर बाद करीब 30 मिनट बाद आप पूरा नाश्ता ले सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- कॉकटेल पार्टी में सबसे अलग और शानदार दिखना चाहते हैं पुरुष तो आजमाएं ये नुस्खे }

इसके बाद आपको जरूरत होती है एक पूरी डॉयट की जो आपको दोपहर के खाने में लेनी चाहिए। अगर आप दोपहर का खाना घर पर ही खाते हैं तो डॉयट में दाल, सब्जी, रोटी, चावल और सलाद लेने की कोशिश करें। संभव हो तो दोपहर के खाने में दही और छाछ को शामिल करें।

अगर आपका लंच लेने का समय निर्धारित नहीं है तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से फल और जूस का सेवन कर सकते हैं। अगर आप जंक फूड और फास्ट फूड लेते हैं तो इन्हें लेने से बचें।