1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रसार रोकने के लिए Local Restrictions लगा सकती है राज्य सरकार : गृह मंत्रालय

कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रसार रोकने के लिए Local Restrictions लगा सकती है राज्य सरकार : गृह मंत्रालय

देश में  कोरोना महामारी (Corona Pandemic) एक बार फिर धीरे-धीरे पैर पसारती जा रही है। इसको देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्रालय (Union Home Ministry) ने शनिवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सख्त निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि आगामी त्योहारी सीजन (Festive season) के दौरान कोई बड़ी भीड़ एकत्र न हो। इसके साथ ही गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए स्थानीय प्रतिबंध(  Local Restrictions) लगाए जा सकते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में  कोरोना महामारी (Corona Pandemic) एक बार फिर धीरे-धीरे पैर पसारती जा रही है। इसको देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्रालय (Union Home Ministry) ने शनिवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सख्त निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि आगामी त्योहारी सीजन (Festive season) के दौरान कोई बड़ी भीड़ एकत्र न हो। इसके साथ ही गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए स्थानीय प्रतिबंध(  Local Restrictions) लगाए जा सकते हैं।

पढ़ें :- भारत का ये प्रदेश हुआ कोरोना मुक्त, पिछले चौबीस घंटे में एक भी मामला नहीं आया सामने
Jai Ho India App Panchang

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कोविड-19 (COVID-19) दिशा-निर्देशों को एक और महीने के लिए 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। इसके साथ ही कहा कि कुछ राज्यों में दिख रहे स्थानीय प्रसार को छोड़कर, वैश्विक महामारी (Global Pandemic) की समूची स्थिति अब राष्ट्रीय स्तर पर काफी हद तक स्थिर दिखती है। उन्होंने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे गए एक जैसे पत्रों में कहा कि कुछ जिलों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या और उच्च संक्रमण दर चिंता का विषय बनी हुई है।

पत्र में उन्होंने कहा कि संबंधित राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासनों को अपने जिलों में उच्च संक्रमण दर के रोकथाम के उपाय करने पर जोर दिया। ताकि मामलों में वृद्धि को प्रभावी ढंग से रोका जा सके और प्रसार को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि संभावित वृद्धि की चेतावनी के संकेतों को जल्दी पहचानना और प्रसार को रोकने के लिए उचित उपाय करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए स्थानीय दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी, जैसा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) की 25 अप्रैल और 28 जून की सलाह में उल्लेख किया गया है।

कोविड गाइडलाइन (Covid Guideline) का सख्‍ती से पालन करें राज्‍य

गृह सचिव ने उन्हें आगामी त्योहारों के सीजन में बड़ी सभाओं से बचने के लिए उपयुक्त उपाय करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर कोविड संबंधी उपयुक्त व्यवहार को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।

पढ़ें :- भारत के आगे झुका ब्रिटेन, जारी की New Travel Advisory, Covishield Vaccine को दी मंजूरी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...