1. हिन्दी समाचार
  2. मलेरिया और डेंगू के मच्छर से रहना है दूर, घर मे जरूर लगाएं ये 3 पौधे

मलेरिया और डेंगू के मच्छर से रहना है दूर, घर मे जरूर लगाएं ये 3 पौधे

Stay Away From Malaria And Dengue Mosquito These 3 Plants Must Be Planted At Home

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ:बारिश का मौसम आते ही माछरों की समस्या बढ़ने लगती है। और मच्छरों के बढ़ने से कई तरह की बीमारी बढ्ने लगती है। और इन बीमारियों को दूर करने के लिए लगातार कोई न कोई जुगत करनी पड़ जाती है। इस मौसम में डेंगू- मलेरिया के मच्छर सरलता से पनप जाते हैं।

पढ़ें :- हाथरस दरिंदगी: ​दिल्ली में महिला कांग्रेस ने शुरू किया प्रदर्शन, दोषियों को सजा दिलाने की मांग

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं की इन मच्छरों से बचे रहने के लिए आप अपने घर में किन प्लांटस को लगा सकते हैं। इन प्लांटस को लगाने से डेंगू- मलेरिया का खतरा बेहद कम होता है।

इन प्लांटस को घर में लगाने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता हैं। तो चलिए जानते हैं डेंगू, मलेरिया से बचे रहने के लिए घर में किन प्लांटस को लगाया जाना चाहिए…

तुलसी का पौधा

अगर आप अपनी घर की बालकनी में तुलसी का पौधा लगा लेंगे तो मच्छर बिलकुल भी नहीं आएंगे. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भी तुलसी का बेहद ज्यादा महत्व होता है. जहां पर तुलसी का पौधा लगा होता है उस जगह के आसपास मच्छर नहीं आते हैं. तुलसी की प्राकृतिक खुशबू से मच्छर दूर भाग जाते हैं.

पढ़ें :- उपचुनाव: 56 विधानसभा सीटों पर इस दिन होगी वोटिंग, 10 नवंबर को आयेंगे नतीजे

अजवाइन का पौधा

अजवाइन के पौधे की खूशबू से भी मच्छर दूर भाग जाते हैं. अजवाइन का पौधा हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया को भी समाप्त कर देता है. मच्छरों से बचे रहने के लिए आप भी घर में अजवाइन का पौधा लगा सकते हैं.

पुदीना

पुदीना खाने में टेस्टी होने के साथ ही मच्छर को दूर भगाने में भी मददगार होता है. दरअसल पुदीना के आसपास भी मच्छर नहीं आते हैं. पुदीना की खूशबू से मच्छर दूर भाग जाते हैं. मानसून के मौसम में मच्छरों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. मच्छरों से सेफ रहने के लिए आप भी अपने घर की बालकनी में पुदीना को लगा सकते हैं.

पढ़ें :- कृषि कानून को लेकर राहुल का केंद्र पर हमला, कहा-देश के भविष्य के लिए इन कानूनों का विरोध करना पड़ेगा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...