ऑफिस में लगातार कुर्सी पर बैठे रहना पड़ सकता है भारी, इन आदतों को करें इग्नोर

ऑफिस में लगातार कुर्सी पर बैठे रहना पड़ सकता है महंगा, इन आदतों को करें इग्नोर
ऑफिस में लगातार कुर्सी पर बैठे रहना पड़ सकता है महंगा, इन आदतों को करें इग्नोर

लखनऊ। अगर आप खुद को फिट रखने के लिए घर में योगा करते हैं और जिम में एक्सरसाइज करते हैं लेकिन अगर आप ऑफिस में पूरे दिन अपनी कुर्सी से चिपके रहते हैं तो इसका दुष्प्रभाव आपकी स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। एक शोध में यह पता चला है कि दफ्तर में फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाकर आप अपने तनाव को काफी कम कर सकते हैं।

Stay Healthy While Working In Office :

दरअसल कुर्सी पर लंबा वक्त बिताना कई बीमारियों को दावत दे सकता है और एंप्लॉई के जीवन अवधि को कम कर सकता है। तो जाने ऐसे में क्या कर आप खुद का रख सकते हैं खयाल—

लगातार न बैठे कुर्सी पर—

दफ्तर से आकर कुर्सी पर बैठ जाना और फिर लगातार बैठे रहना आपकी कमर को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। अत: काम के समय में कुछ इंटरवल्स निकालें और अपने कमरे में टहलें या फिर अपने डिपार्टमेंट के हॉल में थोड़ी देर के लिए टहलें।

अन्य कर्मचारियों से बात चीत करते रहें—

कई बातें आप अपने सबऑर्डिनेट्स को मेल पर लिख कर बताते हैं। उन्हें मेल पर निर्देश देते हैं। आप यह कर सकते हैं कि जो बात आप दूसरे कर्मचारी से कहना चाहते हैं, मेल लिखने से पहले उठकर उसके पास जाएं, उसके बारे में उसे मौखिक बताएं या उस पर डिस्कस करें। तब वापस अपनी सीट पर लेटर मेल करें।

सीट पर न मंगाएं चाय —

अगर चाय या पानी आपके टेबल पर ही पहुंच जाती है, तो इसे बंद कर दें। चाय पीने बाकायदा कैंटीन में जाएं। पानी स्वयं अपने हाथ से लेकर पिएं। इस तरह आपकी शारीरिक गतिविधियां बनी रहेंगी।

मिलने वालों से गेस्ट रूम में मिलें—

यदि आपसे मिलने क्लाइंट या कोई गेस्ट आता है, तो उसे अपने कमरे में आमंत्रित न करें। उसे गेस्ट रूम में बुलाएं और वहां जाकर बात करें। वहां सोफे पर बैठेंगे, तो आपका पोस्चर बदलेगा। आप रिलेक्स फील करेंगे।

लखनऊ। अगर आप खुद को फिट रखने के लिए घर में योगा करते हैं और जिम में एक्सरसाइज करते हैं लेकिन अगर आप ऑफिस में पूरे दिन अपनी कुर्सी से चिपके रहते हैं तो इसका दुष्प्रभाव आपकी स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। एक शोध में यह पता चला है कि दफ्तर में फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाकर आप अपने तनाव को काफी कम कर सकते हैं। दरअसल कुर्सी पर लंबा वक्त बिताना कई बीमारियों को दावत दे सकता है और एंप्लॉई के जीवन अवधि को कम कर सकता है। तो जाने ऐसे में क्या कर आप खुद का रख सकते हैं खयाल--- लगातार न बैठे कुर्सी पर--- दफ्तर से आकर कुर्सी पर बैठ जाना और फिर लगातार बैठे रहना आपकी कमर को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। अत: काम के समय में कुछ इंटरवल्स निकालें और अपने कमरे में टहलें या फिर अपने डिपार्टमेंट के हॉल में थोड़ी देर के लिए टहलें। अन्य कर्मचारियों से बात चीत करते रहें--- कई बातें आप अपने सबऑर्डिनेट्स को मेल पर लिख कर बताते हैं। उन्हें मेल पर निर्देश देते हैं। आप यह कर सकते हैं कि जो बात आप दूसरे कर्मचारी से कहना चाहते हैं, मेल लिखने से पहले उठकर उसके पास जाएं, उसके बारे में उसे मौखिक बताएं या उस पर डिस्कस करें। तब वापस अपनी सीट पर लेटर मेल करें। सीट पर न मंगाएं चाय --- अगर चाय या पानी आपके टेबल पर ही पहुंच जाती है, तो इसे बंद कर दें। चाय पीने बाकायदा कैंटीन में जाएं। पानी स्वयं अपने हाथ से लेकर पिएं। इस तरह आपकी शारीरिक गतिविधियां बनी रहेंगी। मिलने वालों से गेस्ट रूम में मिलें--- यदि आपसे मिलने क्लाइंट या कोई गेस्ट आता है, तो उसे अपने कमरे में आमंत्रित न करें। उसे गेस्ट रूम में बुलाएं और वहां जाकर बात करें। वहां सोफे पर बैठेंगे, तो आपका पोस्चर बदलेगा। आप रिलेक्स फील करेंगे।