नोट बदलना है तो न हो परेशान ऐसे भरें फॉर्म

नई दिल्ली। देशभर के सभी लोग नयी नोट की बात सुनकर थोड़ा परेशान है कई तरह के सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं जहां कुछ लोग नए नोट पाकर खुश हो रहें है तो कुछ कंफ्यूज हो रहे हैं। देशभर में गुरूवार से बाजार में 2000 के नए नोट मिलने लगे हैं। कुछ लोग इस चीज को लेकर बेहद परेशान हैं कि नोट एक्सचेंज कैसे करें? आपको बता दें कि नोट एक्सचेंज करने का तरीका बेहद आसान है। पैसे एक्सचेंज करने जाते वक्त अपना एक आईडी प्रूफ अवश्य ले जाए उसके साथ बैंक में एक फॉर्म भरना होगा जो काफी सिंपल है।




* फॉर्म में सबसे पहले अपना नाम लिखना है|
* गवर्नमेंट डिपार्टमेंट से इश्‍यूड कोई अाईडेंटिटी कार्ड दिखाना होगा। (इसमें अाधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड शामिल है)
* आई‍डेंटिफिकेशन नंबर लिखना होगा।
* बताना होगा कि अापके पास 500 और 1000 के कितने नोट हैं, उनकी वैल्‍यू कितनी है। यहां शब्‍दों में भी लिखना होगा।
* आपको अपना साइन करना होगा।
* प्‍लेस और डेट लिखना होगा।

अगर आपसे नोट बदलने के दौरान बैंक निर्धारित फॉर्म के साथ आपकी आईडी की फोटोकॉपी मांगता है तो आप उस फोटोकॉपी पर डेट और अमाउंट जरूर लिख दें।



असिस्‍टेंट मैनेजर एसबीअाई कमर अख्‍तर ने बताया कि सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक, सभी को कस्‍टमर से नोट एक्‍सचेंज के दौरान डिटेल फॉर्म फिलअप करना जरूरी है। इसके बिना नोट एक्‍सचेंज न करें, क्‍योंकि इसका सारा डाटा कलेक्‍ट किया जाएगा कि किस कस्‍टमर ने कितना पैसा एक्‍सचेंज किया है।

क्या कहना है लोगों का?

बैंक से नई नोट लेने आए राजेश सिंह ने बताया कि शुरू में तो उन्‍हें काफी डर लगा। हालांकि, बाद में उन्‍हें नई नोट मिल गई। इसे पाकर वे काफी खुश हैं। वहीं, बैंक आईं पूजा ने बताया कि नए नोट पाने का तरीका बहुत आसान है। किसी को घबराने या जल्‍दबाजी करने की जरूरत नहीं है। मोदी सरकार ने ये कदम बहुत ही अच्‍छा उठाया है।

आस्था सिंह की रिपोर्ट

नई दिल्ली। देशभर के सभी लोग नयी नोट की बात सुनकर थोड़ा परेशान है कई तरह के सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं जहां कुछ लोग नए नोट पाकर खुश हो रहें है तो कुछ कंफ्यूज हो रहे हैं। देशभर में गुरूवार से बाजार में 2000 के नए नोट मिलने लगे हैं। कुछ लोग इस चीज को लेकर बेहद परेशान हैं कि नोट एक्सचेंज कैसे करें? आपको बता दें कि नोट एक्सचेंज करने का तरीका बेहद आसान है।…
Loading...