स्मिथ लगा बैन खत्म, फिर बन सकेंगे ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान

smith
स्मिथ लगा बैन खत्म, फिर बन सकेंगे ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन स्टीव स्मिथ अब अपनी राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने के लिए स्वतंत्र हैं। उनकी कप्तानी पर लगा दो साल का प्रतिबंध रविवार को समाप्त हो गया।  इसके बाद वे फिर से कप्तान के योग्य हो गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट जब से शुरू होगी, तभी से वे टीम के कप्तान नियुक्त किए जा सकते हैं, लेकिन ये फैसला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को करना है।  

Steve Smith Again Eligible For Australia Captaincy As Ban Ends :

कोरोना के कारण स्थगित हैं क्रिकेट सीरीज

स्मिथ की कप्तानी पर लगा यह बैन ऐसे समय में समाप्त हुआ है, जब चीन से फैले घातक कोरोना वायरस के कारण ना तो ऑस्ट्रेलिया में और ना ही पूरी दुनिया में कहीं भी क्रिकेट खेला जा रहा है। स्मिथ ने अपना पिछला मैच सिडनी के खाली क्रिकेट ग्राउंड पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। तीन मैचों की यह सीरीज बाद में कोरोनावायरस के कारण रद्द कर दी गई थी।

टिम पेन से छिनेगी कप्तानी?

टिम पेन से टेस्ट कप्तानी वापस लेने के लिए बातचीत हो सकती है और उनकी जगह फिर से स्मिथ को कमान सौंपी जा सकती है लेकिन लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह क्या चाहते हैं। 35 वर्षीय पेन की कप्तानी की कोच जस्टिन लैंगर ने पिछले साल तारीफ की थी और उन्हें ‘शानदार’ बताया था।

वॉर्नर-बेनक्रॉफ्ट पर लगा था बैन

क्रिकेट ऑस्टेलिया ने 2018 में गेंद से छेड़छाड़ करने के मामले में स्मिथ और उनकी कप्तानी पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। स्मिथ ने स्वीकार किया था कि उन्होंने केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान कैमरून बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए कहा था। स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट के साथ साथ डेविड वॉर्नर को भी उपकप्तानी से निलंबित कर दिया गया था। वहीं, बेनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया था।  

 

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन स्टीव स्मिथ अब अपनी राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने के लिए स्वतंत्र हैं। उनकी कप्तानी पर लगा दो साल का प्रतिबंध रविवार को समाप्त हो गया।  इसके बाद वे फिर से कप्तान के योग्य हो गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट जब से शुरू होगी, तभी से वे टीम के कप्तान नियुक्त किए जा सकते हैं, लेकिन ये फैसला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को करना है।   कोरोना के कारण स्थगित हैं क्रिकेट सीरीज स्मिथ की कप्तानी पर लगा यह बैन ऐसे समय में समाप्त हुआ है, जब चीन से फैले घातक कोरोना वायरस के कारण ना तो ऑस्ट्रेलिया में और ना ही पूरी दुनिया में कहीं भी क्रिकेट खेला जा रहा है। स्मिथ ने अपना पिछला मैच सिडनी के खाली क्रिकेट ग्राउंड पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। तीन मैचों की यह सीरीज बाद में कोरोनावायरस के कारण रद्द कर दी गई थी। टिम पेन से छिनेगी कप्तानी? टिम पेन से टेस्ट कप्तानी वापस लेने के लिए बातचीत हो सकती है और उनकी जगह फिर से स्मिथ को कमान सौंपी जा सकती है लेकिन लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह क्या चाहते हैं। 35 वर्षीय पेन की कप्तानी की कोच जस्टिन लैंगर ने पिछले साल तारीफ की थी और उन्हें 'शानदार' बताया था। वॉर्नर-बेनक्रॉफ्ट पर लगा था बैन क्रिकेट ऑस्टेलिया ने 2018 में गेंद से छेड़छाड़ करने के मामले में स्मिथ और उनकी कप्तानी पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। स्मिथ ने स्वीकार किया था कि उन्होंने केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान कैमरून बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए कहा था। स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट के साथ साथ डेविड वॉर्नर को भी उपकप्तानी से निलंबित कर दिया गया था। वहीं, बेनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया था।