1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Stock Market Crash : Russia-Ukraine war के बीच कुछ ही मिनटों में निवेशकों के आठ लाख करोड़ डूबे, जानें सेंसेक्स और निफ्टी का हाल

Stock Market Crash : Russia-Ukraine war के बीच कुछ ही मिनटों में निवेशकों के आठ लाख करोड़ डूबे, जानें सेंसेक्स और निफ्टी का हाल

Stock Market Crash : रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच संघर्ष के चलते गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार धड़ाम हो गया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange)  के सूचकांक सेंसेक्स (Index Sensex) ने गुरुवार को 1850 अंक की भारी गिरावट के साथ कारोबार की शुरूआत की। हालांकि, कुछ देर बाद इसमें कुछ सुधार दिखा और सूचकांक 1430 अंक की गिरावट के साथ 55,802 के स्तर पर आ गया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Stock Market Crash : रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच संघर्ष के चलते गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार धड़ाम हो गया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange)  के सूचकांक सेंसेक्स (Index Sensex) ने गुरुवार को 1850 अंक की भारी गिरावट के साथ कारोबार की शुरूआत की। हालांकि, कुछ देर बाद इसमें कुछ सुधार दिखा और सूचकांक 1430 अंक की गिरावट के साथ 55,802 के स्तर पर आ गया। लेकिन ये राहत कुछ देर ही दिखाई दी। फिलहाल, सेंसेक्स (Sensex)  2014 अंक टूटकर 55,217 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बता दें कि इस गिरावट के चलते निवेशकों के आठ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गए हैं।

पढ़ें :- Stock Market : जानें शेयर बाजार का हाल, सेंसेक्स में 934 अंक और निफ्टी 288 अंक बढ़ा

दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के निफ्टी पर भी युद्ध का असर दिखाई दे रहा है और यह 414 अंकों की भारी गिरावट के साथ 16,648 के निचले स्तर पर खुला। फिलहाल, निफ्टी 609 अंक की गिरावट लेते हुए 16,453 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बाजार खुलने के साथ ही लगभग 270 शेयरों में तेजी आई है, जबकि 1853 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई और 79 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जहां एक ओर सेंसेक्स (Sensex) के सारे 30 शेयर लाल निशान पर रहे, वहीं निफ्टी (Nifty) में यूपीएल, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) सबसे ज्यादा घाटे में थे। जबकि नेस्ले मामूली लाभ के साथ एकमात्र बढ़त वाला शेयर था।

टेक महिंद्रा, टीसीएस, विप्रो, एचसीएल टेक, एचडीएफसी, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, मारुति, डॉ. रेड्डी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी के शेयरों में तीन फीसदी तक की गिरावट आई है। जबकि, पावरग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, कोटक बैंक, टाइटन, नेस्ले, सनफार्मा और एनटीपवीसी के शेयर में एक फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

बता दें कि बीते कारोबारी सत्र बुधवार को शेयर बाजार (Stock Market) ने हरे निशान पर शुरुआत की थी, लेकिन बाजार शुरुआती तेजी को कायम नहीं रख सका और लाल निशान पर बंद हुआ था। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 68 अंक की गिरावट लेते हुए 57,232 के स्तर पर बंद हुआ था, वहीं निफ्टी 29 अंक फिसलकर 17,063 के स्तर पर बंद हुआ था।

पढ़ें :- Stock Market Crash: शेयर बाजार में आई सुनामी से सेंसेक्स 1000 अंक फिसला, निफ्टी साल के निचले स्तर पर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...